रात को किस करवट पर सोना है ज्यादा फायदेमंद? जानें ये ज़रूरी बातें


Sleeping Position– व्यक्ति के सोने की पोजीशन भी पूरे शरीर को प्रभावित कर सकती है. नींद हमारे शरीर के लिए कितनी जरूरी है इस बात से तो लगभग सभी लोग वाकिफ हैं. लेकिन शरीर के फंक्शन अच्छी तरह से हो सकें और खास कर पाचन अच्छी तरह से हो पाए यह बात किस तरफ सोते है या किस पोजिशन में सोते हैं से भी प्रभावित हो सकती है, क्या जानते हैं?  इसलिए व्यक्ति को सोने की सही करवट का पता कर लेना चाहिए जिससे शरीर में किसी तरह की तकलीफ न देखने को मिल सके. आइए जानते है रात को सोते समय किस करवट में मुंह करके सोना है बेहतर ताकि पाचन अच्छे से हो पाए और शरीर भी स्वस्थ रह सके.

इसे भी पढ़ें: डेंगू से ठीक होने के बाद भी लंबे समय तक रह सकते हैं ये 5 साइड इफेक्ट

किस करवट में सोना है बेस्ट
हेल्थ लाइन के मुताबिक रिसर्च में भी यह बात साबित हुई है कि अगर एक साइड से सोया जाए और आपकी पोजीशन बिल्कुल ठीक हो तो उस साइड पर सोने से जोड़ों का दर्द और निचली कमर का दर्द कम होता है. अगर बाएं ओर मुंह करके सोते हैं तो इस करवट को बेस्ट माना जाता है क्योंकि ऐसा करने से शरीर को भी आराम मिलता है और बहुत सारे लाभ भी देखने को मिल सकते हैं.

इसे भी पढ़ें: चिकनगुनिया: इस दर्दनाक रोग के ये हैं शुरुआती लक्षण

बाएं करवट में सोने से मिलने वाले कुछ लाभ

-इससे पेट की सेहत में सुधार देखने को मिलता है और अगर अक्सर पेट खराब या पाचन न होने जैसी समस्या से परेशान रहते हैं तो बाएं ओर की करवट में सो कर देखें. इससे पाचन में काफी सुधार देखने को मिल सकता है.
-हार्ट बर्न, कब्ज और पेट फूलना जैसी समस्याओं से राहत पाई जा सकती है.
-गठिया के दर्द में थोड़ी निजात मिल सकती है.
-हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों को भी बीपी लेवल कम करने में  लाभ मिल सकता है.
-डायबिटीज और हार्ट अटैक जैसी बीमारियों का रिस्क कम किया जा सकता है.

Tags: Better sleep, Health, Lifestyle

image Source

Enable Notifications OK No thanks