अग्निपथ योजना के लिए 24 जून से ऑनलाइन आवेदन प्रकिया शुरू, जानें कब होगी परीक्षा


Indian Air Force Recruitment 2022: अग्निपथ योजना (Agnipath Scheme) को लेकर विवाद थमने का नाम ही नहीं ले रहा है लेकिन इसी बीच भर्ती प्रक्रिया के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है. वायुसेना में अग्निपथ योजना के तहत भर्ती के लिए आवेदन की प्रक्रिया शुक्रवार 24 जून, 2022 से शुरू की जाएगी. वहीं, आवेदन के लिए आखिरी तारीख 5 जुलाई, 2022 को निर्धारित की जाएगी. वहीं ऑनलाइन परीक्षा  24 जूलाई को होगी.  यह भर्ती 6 पदों के लिए होगी, जिनके लिए योग्यता अलग-अलग निर्धारित है।

जानें भर्ती डिटेल्स 
अग्निवीर जनरल ड्यूटी
अग्निवीर तकनीकी
अग्निवीर तकनीकी (विमानन/गोला-बारूद परीक्षक)
अग्निवीर क्लर्क/स्टोर कीपर तकनीकी
अग्निवीर ट्रेड्समैन 10वीं पास
अग्निवीर ट्रेड्समैन 8वीं पास

जानें योग्यता 

  • जनरल ड्यूटी के लिए उम्मीदवार 45 फीसदी अंकों के साथ 10वीं पास होने चाहिए.
  • अग्निवीर तकनीकी (विमानन/गोला-बारूदपरीक्षक) के लिए फिजिक्स, केमेस्ट्री, मैथ्स और इंग्लिश सब्जेक्ट में 50 फीसदी अंकों के साथ में 12वीं पास योग्यता है. इसके अलावा अगर तीन साल का इंजीनियरिंग में  डिप्लोमा हो वह भी आवेदन कर सकते है.
  • क्लर्क/स्टोरकीपर पदों के लिए उम्मीदवार का 60 फीसदी अंकों के साथ 12वीं पास होना अनिवार्य है। साथ ही अंग्रेजी और गणित में 50 फीसदी अंक जरूरी हैं.
  • ट्रेड्समैन के लिए 10वीं और 8वीं पास उम्मीदवारों की अलग-अलग भर्ती होगी. 

जानें सैलरी डिटेल्स 
सेना की ओर से जारी किए गए नोटिफिकेशन के अनुसार अग्निवीर के पदों पर चयनित उम्मीदवारों को पहले साल 30,000, दूसरे साल 33,000, तीसरे साल 36,500 और चौथे साल 40,000 रुपये प्रतिमाह वेतन और भत्ते दिए जाएंगे. इसके साथ ही सेवा मुक्ति के समय सेवा निधि भी दी जाएगी।

​सर्विस के बाद क्या मिलेगा?
अग्निवीरों को 4 साल की सेवा के बाद सेवा निध‍ि पैकेज मिलेगा. 11.7 लाख के इस पैकेज पर कोई टैक्स नहीं होगा. साथ ही अग्निवीर स्किल सर्टिफिकेट और कक्षा 12वीं के समकक्ष योग्‍यता प्रमाणपत्र भी मिलेगा. जो उम्‍मीदवार 10वीं पास हैं उन्‍हें 4 साल के बाद 12वीं समकक्ष पास सर्टिफिकेट भी मिलेगा जिसकी पूरी जानकारी बाद में जारी की जाएगी. 

​RBSE Result 2022: राजस्थान बोर्ड ने जारी किए 5वीं और 8वीं क्लास के नतीजे, इन स्टेप्स की मदद से चेक करें रिजल्ट

Physics Wallah: ‘फिजिक्सवाला’ बना देश का 101 वां यूनिकॉर्न, जानें क्या है यूनिकॉर्न

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI

Source link

Enable Notifications OK No thanks