भारत की 90% से अधिक योग्य आबादी को कोविड वैक्सीन की एक खुराक मिली है: पीएम मोदी


भारत की 90% से अधिक योग्य आबादी को कोविड वैक्सीन की एक खुराक मिली है: पीएम मोदी

नई दिल्ली:

पश्चिम बंगाल के कोलकाता में चित्तरंजन राष्ट्रीय कैंसर संस्थान (CNCI) के दूसरे परिसर का उद्घाटन करते हुए प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को कहा कि केंद्र सरकार ने अब तक पश्चिम बंगाल को कोरोनावायरस के खिलाफ लड़ाई के लिए 11 करोड़ मुफ्त COVID-19 वैक्सीन खुराक दी है।

“पश्चिम बंगाल को केंद्र सरकार द्वारा 11 करोड़ मुफ्त खुराक मिली है। 1,500 से अधिक वेंटिलेटर और 9,000 ऑक्सीजन सिलेंडर भी प्रदान किए गए हैं। 49 पीएसए ऑक्सीजन प्लांट भी काम कर रहे हैं। ये सभी डब्ल्यूबी के लोगों को सीओवीआईडी ​​​​के खिलाफ लड़ाई में मदद करेंगे।” प्रधानमंत्री मोदी ने कहा।

उद्घाटन समारोह में मुख्यमंत्री ममता बनर्जी भी मौजूद रहीं।

प्रधान मंत्री ने यह भी साझा किया कि केवल 5 दिनों में, 15-18 आयु वर्ग के 1.5 करोड़ से अधिक बच्चों को टीकाकरण की पहली खुराक दी गई है।

पीएम मोदी ने कहा, “पूरी योग्य आबादी में से, भारत की 90% से अधिक आबादी को कम से कम एक खुराक मिली है। केवल 5 दिनों में, 15-18 आयु वर्ग के 1.5 करोड़ से अधिक बच्चों को एक खुराक दी गई है।”

प्रधान मंत्री कार्यालय के अनुसार, सीएनसीआई का दूसरा परिसर, जिसका आज पीएम मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से उद्घाटन किया, 530 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से बनाया गया है, जिसमें से लगभग 400 करोड़ रुपये केंद्र सरकार और बाकी द्वारा प्रदान किए गए हैं। पश्चिम बंगाल सरकार द्वारा 75:25 के अनुपात में।

यह परिसर 460 बिस्तरों वाली व्यापक कैंसर केंद्र इकाई है जिसमें कैंसर निदान, मंचन, उपचार और देखभाल के लिए अत्याधुनिक बुनियादी ढाँचा है।

परिसर परमाणु चिकित्सा (पीईटी), 3.0 टेस्ला एमआरआई, 128 स्लाइस सीटी स्कैनर, रेडियोन्यूक्लाइड थेरेपी यूनिट, एंडोस्कोपी सूट, आधुनिक ब्रेकीथेरेपी यूनिट आदि जैसी आधुनिक सुविधाओं से लैस है। परिसर एक उन्नत कैंसर अनुसंधान सुविधा के रूप में भी काम करेगा और प्रदान करेगा विशेष रूप से देश के पूर्वी और उत्तर-पूर्वी भागों के कैंसर रोगियों के लिए व्यापक देखभाल।

(यह कहानी NDTV स्टाफ द्वारा संपादित नहीं की गई है और एक सिंडिकेटेड फ़ीड से स्वतः उत्पन्न होती है।)

.

image Source

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Enable Notifications OK No thanks