Paytm Stock भूल गया तेजी का रास्‍ता, आज भी टूटा, एक महीने में 26 फीसदी गिरा


नई दिल्‍ली. गुजरते हुए हर दिन के सा‍थ ही अब पेटीएम के शेयरों (Paytm Share) में पैसा लगाने वाले निवेशकों की मुनाफा कमाने की आशा भी धुमिल होती जा रही है. इस फिनटेक कंपनी के शेयर हर रोज गिरावट का ही कोई नया रिकॉर्ड बना रहा है. लगता है जैसे यह स्‍टॉक तेजी का रास्‍ता ही भूल गया है. गुरुवार को भी इस शेयर ने गोता लगाया और 2.78 फीसदी टूटकर 515.85 रुपये पर बंद हुआ है.

पेटीएम की पैरेंट कंपनी वन97 कम्युनिकेशंस (One97 Communications) के शेयरों में पिछले छह कारोबारी सत्रों में ही 14 फीसदी की गिरावट आ चुकी है. पिछले एक महीने में इस स्‍टॉक में 26 फीसदी की गिरावट आ चुकी है. अपने इश्‍यू प्राइस 2,150 रुपये प्रति शेयर से अब तक यह 76 फीसदी गिर चुका है. विदेशी संस्थागत निवेशकों का भरोसा भी अब इस शेयर से उठा चुका है और वो इस शेयर से निकल रहे हैं.

ये भी पढ़ें :  आखिर क्यों गिर रहे हैं भारतीय शेयर बाजार? हर निवेशक को जानने चाहिए ये कारण

साल 2022 की बात करें तो इस शेयर में अब तक 61.50 फीसदी की गिरावट आई है. इस अवधि में बीएसई सेंसेक्‍स 10 फीसदी गिरा है. पेटीएम के शेयर ने 18 नवंबर, 2021 अपनी लिस्टिंग के दिन 1,961.05 रुपये के रिकॉर्ड उच्च स्तर को छूआ था. उसके बाद से यह शेयर लगातार लुढ़क ही रहा है.

विदेशी निवेशक हुए बिकवाल
विदेशी संस्थागत निवेशकों (FIIs) का भरोसा अब इस पेटीएम शेयर पर कमजोर हो रहा है. वित्त वर्ष 2022 की मार्च तिमाही में पेटीएम में विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों (FPIs) की हिस्सेदारी 4.94 प्रतिशत से आधा प्रतिशत घटकर 4.42 फीसदी रह गई है. बिजनेस स्टैंडर्ड की खबर के मुताबिक लिस्टिंग के समय पेटीएम में FPI की 10.37 फीसदी हिस्सेदारी थी. हालांकि पेटीएम में व्यक्तिगत शेयरहोल्डिंग मार्च तिमाही में 4.23 प्रतिशत बढ़कर 16.98 फीसदी हो गई, जो दिसंबर तिमाही में 12.75 फीसदी थी.

ये भी पढ़ें :  PNB का मुनाफा घटा तो शेयरों को बेचने की लग गई होड़, 13% टूटकर 52 हफ्ते के निचले स्तर पर पहुंचा

पेटीएम के संस्थापक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी विजय शेखर शर्मा ने 6 अप्रैल, 2022 को निवेशकों को भरोसा दिलाया था कि कंपनी बिजनेस बढ़ाने को कदम उठा रही है और इसका नतीजा आने वाले समय में दिखेगा. उन्‍होंने कहा था कि पूरी पेटीएम टीम इसे एक बड़ी लाभदायक कंपनी बनाने और लंबी अवधि के शेयरधारकों को कमाई करवाने के लिए प्रतिबद्ध है.

Tags: Paytm, Stock market

image Source

Enable Notifications OK No thanks