BPSC पेपर लीक पर लोगों की प्रतिक्रिया- बिहार में बहार है…पढ़ल-लिखल बेकार है…नौकरी के लेल पैसा और पैरवी के जोगार है!


पटना. बेरोजगारी से त्रस्त देश को रविवार को एक बार फिर से पेपर लीक (Paper Leaked) की खबर मिली. इस बार 67वीं बिहार लोक सेवा आयोग (67th BPSC Combined Preliminary Examination) का प्रश्न पत्र परीक्षा से पहले ही लीक हो गया. बिहार सरकार (Bihar Government) ने बीपीएससी (BPSC) की 67वीं संयुक्‍त प्रारंभिक परीक्षा को रद्द (Cancelled) कर दिया है. विभिन्‍न टेलीग्राम ग्रुप पर प्रश्न पत्र परीक्षा से कुछ मिनट पहले वायरल हो गए थे. परीक्षा खत्म होने के बाद वायरल प्रश्न पत्र मूल प्रश्न पत्र से मैच कर गया. ऐसे में सवाल उठता है कि बिहार में बीपीएससी जैसा महत्वपूर्ण आयोग कदाचार मुक्त परीक्षा लेने में अक्षम है? इधर बीपीएससी पेपर लीक को लेकर अब राज्य की राजनीति भी गरमाने लगी है. राजनीतिक दलों के साथ-साथ सोशल साइट्स पर कई तरह की प्रतिक्रियाएं आ रही हैं. कई यूजर्स ने पेपर लीक को लेकर बिहार सरकार को ही कटघरे में खड़ा कर दिया है.

हालांकि, 67वीं बिहार पब्लिक सर्विस कमीशन पीटी पेपर लीक (BPSC PT Paper Leak) मामले में बीपीएससी के द्वारा बनाई गई तीन सदस्यीय जांच कमेटी ने अपनी रिपोर्ट सौंप दी है. कमेटी ने महज तीन घंटे के अंदर ही आयोग के अध्यक्ष आर के महाजन को अपनी रिपोर्ट सौंप दी. जांच कमेटी की रिपोर्ट आने के बाद आयोग ने पीटी परीक्षा रद्द (BPSC PT Cancelled) करने का फैसला लिया है. साथ ही वायरल प्रश्न पत्र मामले की जांच के लिए साइबर सेल से कराने का आग्रह किया है.

बीपीएससी परीक्षा लीक पर लोगों की प्रतिक्रिया
67वीं बीपीएससी परीक्षा के पेपर लीक पर पटना मे रहमान कोचिंग चलाने वाले गुरु रहमान ने कहा कि जब उन्होंने दो बजे पेपर देखा तो उन्हें काफी खुशी हुई कि जो उन लोगों ने पढ़ाया था उसी हिसाब से आया है. इसके बाद कुछ मीडिया वालों ने दिखाया कि 11.40 में पेपर आउट हो गया. अगर 11.40 में पेपर आउट हो जाता है बीपीएससी का तो ये 73 साल के इतिहास में इससे बुरा दिन बिहार के लिए कभी नहीं आया होगा.

कोचिंग संस्थान चलाने वाले क्या कहते हैं
रहमान ने आगे कहा, ‘पढ़ेगा बिहार, बढ़ेगा बिहार’ सिर्फ नाटकबाजी है. अगर 11.40 में पेपर आउट हुआ है तो नीतीश कुमार को बीपीएससी के अध्यक्ष, सचिव या जो भी लोग इसके जिम्मेदार हैं, उन सबों की तुरंत गिरफ्तारी की जाए. मैं 24 साल से पढ़ा रहा हूं, लेकिन 73 साल के इतिहास में ऐसा नहीं हुआ.’

किसने कहा युवाओं के भविष्य के साथ खिलवाड़ है
‘युवा हल्ला बोल’ अध्यक्ष अनुपम ने बयान दिया है कि वर्षों तक परीक्षा की तैयारी करने वाले मेहनती युवाओं के साथ ये एक भद्दा मजाक है. बेरोजगारी की मार झेल रहे युवाओं के भविष्य से एक और खिलवाड़ है. BPSC आयोग ने तीन सदस्यीय कमिटी बनाकर 24 घंटे में रिपोर्ट देने को कहा है, लेकिन ये कौन सा तर्क है कि जिनपर आरोप है वही अपनी जांच भी करने लगा? जांच के नाम पर इस तरह के नाटक से किसी भी अभ्यर्थी में तंत्र के प्रति विश्वास बहाल नहीं हो सकता.’

क्या सीबीआई जांच होगी?
अनुपम ने आगे कहा है कि सच तो ये है कि इतने बड़े पैमाने पर पेपर लीक करवाने की हिमाकत कोई तभी कर सकता है जब उसे राजनीतिक शह प्राप्त है. हमारी मांग है कि CBI जांच करवाकर अपराधियों को जल्द से जल्द गिरफ्तार किया जाए और जवाबदेही शीर्ष पर तय हो. अगर बिहार सरकार ऐसा नहीं करती तो ये स्पष्ट हो जाएगा कि सुशासन बाबू की सरकार ने ही पेपर लीक करवाया है.’

ट्वीटर पर लोग क्या कह रहे हैं?
चिंतरंजन गगन नाम के एक यूजर्स ने ट्वीट कर लिखा है, बिहार में बहार है. एनडीए की सरकार है. सभी ओर कदाचार है. योग्य नौजवान बेरोजगार है. पढ़ल लिखल बेकार है. नौकरी के लेल पैसा और पैरवी के जोगार है. हां भईया यहां भाजपा व जदयू के मॉडल सरकार है!!

ये भी पढ़ें: Opinion: तमाम चुनौतियों के बीच फर्टिलाइजर क्षेत्र में देश को ऐसे आत्मनिर्भर बना रहे हैं PM मोदी

बता दें कि रविवार को बिहार के कई जिलों के परीक्षा केंद्रों से प्रश्न पत्र लीक होने की खबर आई. परीक्षा शुरू होने से लगभग एक घंटे पहले सोशल मीडिया (टेलीग्राम और कई व्हाट्सएप ग्रुप) में बीपीएससी का प्रश्न पत्र वायरल होने लगा. परीक्षा खत्म होने के बाद वायरल प्रश्न पत्रों से परीक्षा में आए सवालों का मिलान किया गया तो वायरल प्रश्न पत्र मैच कर गए. इसके बाद कई जगहों पर अभ्यर्थियों ने पेपर लीक को लेकर हंगामा और प्रदर्शन शुरू कर दिया.

Tags: Bihar News in hindi, BPSC, BPSC exam, Nitish Government, Social media





Source link

Enable Notifications OK No thanks