सेना में महिला अधिकारियों को स्थायी कमीशन सम्मान स्टाम्प जारी


सेना में महिला अधिकारियों को स्थायी कमीशन सम्मान स्टाम्प जारी

सेना प्रमुख ने जनरल एमएम नरवने को स्मारक डाक टिकट जारी किया।

नई दिल्ली:

सेना प्रमुख जनरल एमएम नरवणे ने शनिवार को सेना में महिला अधिकारियों को स्थायी कमीशन की स्मृति में एक डाक टिकट जारी किया।

सुप्रीम कोर्ट ने फरवरी 2020 में एक ऐतिहासिक फैसले में केंद्र को यह सुनिश्चित करने का निर्देश दिया था कि महिला शॉर्ट सर्विस कमीशन (एसएससी) अधिकारियों को कमांड पोस्टिंग सहित सेना में स्थायी कमीशन दिया जाए।

सेना ने शनिवार को ट्वीट किया, “सेना दिवस के अवसर पर, सेना प्रमुख जनरल एमएम नरवने ने एक स्मारक डाक टिकट जारी किया, ‘भारतीय सेना में महिला अधिकारियों के लिए स्थायी आयोग’।”

सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद सेना ने महिला अधिकारियों की स्क्रीनिंग के लिए सितंबर, 2020 में एक विशेष चयन बोर्ड का गठन किया था। परिणाम नवंबर, 2020 में घोषित किए गए थे।

जिन महिला अधिकारियों को स्थायी कमीशन नहीं दिया गया, उन्होंने शीर्ष अदालत का रुख किया। मार्च, 2021 में, अदालत ने पाया कि इन महिला अधिकारियों के खिलाफ “सेना द्वारा निर्धारित मूल्यांकन मानदंड प्रणालीगत भेदभाव का गठन करते हैं”।

शीर्ष अदालत ने मार्च 2021 के अपने आदेश में संशोधित मानदंड निर्धारित किए जिसके आधार पर सेना में स्थायी कमीशन के लिए महिला अधिकारियों का मूल्यांकन किया गया।

इसके बाद, जुलाई, 2021 में सेना की कुल 147 अतिरिक्त महिला एसएससी अधिकारियों को सुप्रीम कोर्ट द्वारा निर्धारित संशोधित मापदंडों के अनुसार स्थायी कमीशन दिया गया।

(शीर्षक को छोड़कर, इस कहानी को एनडीटीवी के कर्मचारियों द्वारा संपादित नहीं किया गया है और एक सिंडिकेटेड फीड से प्रकाशित किया गया है।)

.

image Source

Enable Notifications OK No thanks