Personal Finance : पोस्ट ऑफिस में भी खोल सकते हैं PPF खाता, ज्यादा ब्याज के साथ मिलेगी टैक्स छूट की सुविधा


नई दिल्ली. अगर आप निवेश की योजना बना रहे हैं तो पोस्ट ऑफिस की छोटी बचत योजनाओं में पैसे लगा सकते हैं. पब्लिक प्रोविडेंट फंड (Public Provident Fund) भी पोस्ट ऑफिस की इन्हीं योजनाओं में शामिल हैं. इसमें निवेश करने पर न सिर्फ ज्यादा ब्याज मिलेगा बल्कि टैक्स छूट की भी सुविधा मिल सकेगी.

खास बात है कि पोस्ट ऑफिस की छोटी बचत योजनाओं (Post Office Small Saving Schemes) में शामिल पीपीएफ खाते में निवेश पर आपका पैसा पूरी तरह सुरक्षित रहता है. इसमें जोखिम का कोई खतरा नहीं रहता है. इसके साथ ही इसमें निवेश के लिए बड़ी रकम की जरूरत नहीं है. इसमें आप छोटी रकम से भी निवेश की शुरुआत कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें- Indigo आज से शुरू करेगी 100 घरेलू फ्लाइट्स, जानिए किन शहरों के लिए शुरू होगी सेवा

जानें कितना मिलता रिटर्न

पीपीएफ पर वर्तमान में 7.1 फीसदी सालाना ब्याज मिल रहा है, जो सामान्य बैंक एफडी से ज्यादा है. ब्याज को सालाना पर कंपाउंडिंग के हिसाब से दिया जाता है. यह दर एक अप्रैल 2020 से लागू है. इसकी मैच्योरिटी अवधि 15 साल है. इसमें खाता खोलने वाला वित्त वर्ष शामिल नहीं होता है.

ये भी पढ़ें- PPF to PAN-Aadhaar link: पैसे से जुड़े ये 8 काम 31 मार्च से पहले निपटा लें, वरना होगा नुकसान

निवेश के लिए बड़ी रकम की जरूरत नहीं

अगर आप पोस्ट ऑफिस की इस योजना में निवेश करना चाहते हैं तो इसके लिए बड़ी रकम की जरूरत नहीं है. आप एक वित्त वर्ष में कम-से-कम 500 रुपये से भी निवेश की शुरुआत कर सकते हैं. इस योजना में अधिकतम 1.50 लाख रुपये लगा सकते हैं. यह रकम आप एकमुश्त जमा कर सकते हैं या किस्तों में निवेश कर सकते हैं.

जानें कौन खोल सकते हैं खाता

वयस्क भारतीय पोस्ट ऑफिस की इस योजना में खाता खोल सकता है. नाबालिग या कमजोर दिमाग के व्यक्ति की ओर से अभिभावक भी पोस्ट ऑफिस में पीपीएफ खाता खोल सकता है. यह खाता पूरे देश के किसी भी पोस्ट ऑफिस में खोल सकते हैं.

80सी के तहत टैक्स छूट

पोस्ट ऑफिस की इस योजना में जमा रकम पर टैक्स छूट भी मिलती है. एक निवेशक के रूप में आप इनकम टैक्स एक्ट के सेक्शन 80C के तहत डिडक्शन के लिए क्लेम कर सकते हैं.

Tags: Personal finance, Post Office, PPF, PPF account

image Source

Enable Notifications OK No thanks