ट्रेनों में नहीं दिखेंगी प्‍लास्टिक की चम्‍मच, कटोरी और ग्‍लास, जानें अब किन चीजों में परोसा जाएगा खाना


हाइलाइट्स

कटलरी में सिंगल यूज प्‍लास्टिक को बंद करने के निर्देश
आईआरसीटीसी ने मंथन शुरू किया

नई दिल्‍ली. ट्रेनों (train) में जल्‍द ही प्‍लास्टिक की चम्‍मच, ट्रे, ग्‍लास जैसे सिंगल यूज प्‍लास्टिक की चीजें नहीं दिखेंगी. इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्‍म कॉरपोरेशन (Indian Railway Catering and Tourism Corporation) ट्रेनों में प्‍लास्टिक पर प्रतिबंध लगाने जा रही है. इस संबंध में आईआरसीटीसी (IRCTC) ने गाइड लाइन जारी कर दिया है. आईआरसीटीसी के अनुसार अगले माह से गाइड लाइन का पालन होना शुरू हो जाएगा.

केन्‍द्रीय पर्यावरण नियमंत्रण बोर्ड ने आईआरसीटीसी को ट्रेनों में खानपान में इस्‍तेमाल होने वाली कटलरी में सिंगल यूज प्‍लास्टिक को बंद करने का निर्देश दिया है. इनकी जगह वै‍कल्पिक चीजों का इस्‍तेमाल किय जाएगा. आईआरसीटीसी ने इसके लिए मंथन शुरू कर दिया है. जल्‍द ही इस पर फैसला लिया जाएगा. प्‍लास्टिक की जगह लकड़ी, कार्डबोर्ड आदि से बनी कटलरी का इस्‍तेमाल किया जा सकता है.

आईआरसीटीसी ने इससे संबंधित गाइड लाइन सभी जोनों को जारी कर दिया है. जल्‍द ही गाइड लाइन पर अमल शुरू हो जाएगा. साथ ही फूल सर्विस देने वाले सभी वेंडरों को निदे्रश दिए जा चुके हैं.

ट्रेनों में इन कटलरी पर प्रतिबंध

प्‍लास्टिक स्टिक में आइसक्रीम स्‍टिक और स्‍ट्रा, प्‍लेट, कप, ग्‍लास, चम्‍मच और सर्व करने के लिए इस्‍तेमाल करने वाली ट्रे का भी इस्‍तेमाल नहीं किया जाएगा.

Tags: Indian railway, Indian Railway Catering and Tourism Corporation, Indian Railway news, Indian Railways

image Source

Enable Notifications OK No thanks