PM kisan : समय रहते पूरा कर लें ये काम, वरना अगली किस्त से भी चूक जाएंगे!


नई दिल्ली. प्रधानमंत्री किसान सम्‍मान निधि के लाभार्थियों को अब तक इस योजना के तहत 11 किस्‍तें मिल चुकी हैं. हालांकि, कई किसान ऐसे हैं जिनके खाते में 11वीं किस्त नहीं आई. इसके 2 प्रमुख कारण हैं. पहला यह कि वे किसान अपात्र घोषित कर दिए गए हैं और दूसरा कि उन किसानों की केवाईसी पूरी नहीं है.

पीएम किसान योजना की 12वीं किस्‍त उन्‍हीं किसानों के बैंक अकाउंट में आएगी जो केवाईसी करवाएंगे. सरकार ने पीएम किसान के लिए ई-केवाईसी को अनिवार्य कर चुकी है. किसानों को एक और मौका देने के लिए सरकारा ने केवाईसी की अंतिम तारीख बढ़ाकर 31 जुलाई 2022 कर दी है. किसान घर बैठे अपने स्‍मार्टफोन से भी ईकेवाईसी कर सकते हैं और कॉमन सर्विस सेंटर पर जाकर भी यह काम कर सकते हैं. पीएम किसान योजना के तहत किसानों को हर 4 महीने पर 2,000 रुपये की आर्थिक मदद मिलती है.

ये भी पढ़ें- PM kisan : योजना का लाभ ले चुके कई किसानों को लौटाना होगा पैसा, जानिए क्यों?

ऐसे करें ई-केवाईसी
प्रधानमंत्री किसान सम्‍मान निधि योजना की केवाईसी कराना काफी आसान है. इस काम को दो तरीकों से पूरा किया जा सकता है. किसान स्‍वयं अपने स्‍मार्टफोन से यह काम कर सकते हैं. इसके अलावा किसान अपने नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर पर जाकर भी बायोमेट्रिक केवाईसी करा सकते हैं. घर बैठे स्‍वयं केवाईसी करने का यह तरीका है.

  • सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर जाएं.
  • यहां दाईं और आपको फॉर्मर्स कॉर्नर लिखा दिखाई देगा. इसके ठीक नीचे ई-केवाईसी लिंक लिखा है. इस पर क्लिक करें.
  • जो पेज खुलेगा, वहां आधार नंबर की जानकारी देकर सर्च टैब पर क्लिक करें.
  • इसके बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी आएगा.
  • फिर ओटीपी डालकर सब्मिट करें.
  • आपकी ई-केवाईसी प्रक्रिया पूरी हो चुकी है.

ये भी पढ़ें- PM kisan : अब किस्त लेने के लिए नहीं जाना होगा बैंक, घर पर पहुंचेगी रकम, जानिए कैसे

सीएससी पर भी करा सकते हैं ई-केवाईसी
कॉमन सर्विस सेंटर (सीएससी) पर पीएम किसान के लाभार्थी किसान की बायोमेट्रिक तरीके से ई-केवाईसी की जा रही है. किसान के आधार कार्ड और रजिस्‍ट्रर्ड मोबाइल नंबर की जरूरत भी कॉमन सर्विस सेंटर पर इस काम के लिए पड़ती है. कॉमन सर्विस सेंटर पर ई-केवाईसी के लिए 17 रुपये फीस लगती है. इनके अलावा सीएससी संचालक भी 10 रुपये से लेकर 20 रुपये तक सर्विस चार्ज लेते हैं. इस तरह सीएससी से ई-केवाईसी कराने पर आपको 37 रुपये तक देने पड़ सकते हैं.

Tags: PM Kisan, PM Kisan Samman Nidhi Yojana, Tips and Tricks

image Source

Enable Notifications OK No thanks