PM Kisan : किसान घर बैठे नहीं कर पाएंगे eKYC, ये सेवा हुई सस्‍पेंड, अब यहां से पूरा होगा काम


नई दिल्‍ली. प्रधानमंत्री किसान सम्‍मान निधि योजना (Prime Minister Kisan Samman Nidhi Yojana) के लाभार्थी किसानों को अब इसके लिए जरूर ईकेवाईसी (Pm kisan eKYC) करने को थोड़ी परेशानी का सामना करना पड़ेगा. अब वे घर बैठे ही अपने मोबाइल से केवाईसी प्रक्रिया को पूरा नहीं कर पाएंगे. इसका मतलब है कि ओटीपी के जरिए आधार बेस्ड eKYC प्रक्रिया अब नहीं होगी. इसे अस्थायी तौर पर सस्पेंड कर दिया गया है.

प्रधानमंत्री किसान सम्‍मान निधि की आधिकारिक वेबसाइट पर फ्लैश हो रहे एक मैसेज के अनुसार ओटीपी बेस्‍ड ईकेवाई (ekyc) सुविधा कुछ समय के लिए सस्‍पेंड कर दी गई है. हालांकि, वेबसाइट पर यह नहीं बताया गया है कि यह सेवा दोबारा कब शुरू की जाएगी. पहले किसानों के पास अपने घर से ही और अपने नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर पर जाकर ईकेवाईसी प्रक्रिया पूरी करने के ऑप्‍शन थे.

ये भी पढ़ें : जुर्माना देकर अब भी करा सकते हैं पैन को आधार से लिंक, ऐसे समझें पूरी प्रक्रिया

अब जाना होगा सीएससी
पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) के तहत अनिवार्य eKYC पूरी करने की डेडलाइन सरकार बढ़ा चुकी है. अब लाभार्थी किसान 31 मई 2022 तक अपनी ईकेवाईसी प्रक्रिया पूरी कर सकते हैं. PM Kisan पोर्टल पर एक फ्लैश हो रहे मैसेज में लिखा गया है-, ‘पीएम किसान में पंजीकृत किसानों के लिए eKYC अनिवार्य है. बायोमेट्रिक ऑथेंटिकेशन के लिए कृपया नजदीकी CSC  सेंटर पर संपर्क करें. ओटीपी ऑथेंटिकेशन के जरिए आधार आधारित eKYC प्रक्रिया को अस्थायी तौर पर निलंबित कर दिया गया है.’  इससे अब साफ है कि eKYC कराने के लिए किसानों को अब अपने आधार कार्ड के साथ कॉमन सर्विस सेंटर यानी सीएससी जाना होगा. वहां बायोमेट्रिक ऑथेंटिकेशन के जरिए eKYC  किसानों को करानी होगी.

आने वाली है 11वीं किस्त
प्रधानमंत्री किसान सम्‍मान निधि योजना के तहत एक साल में छह हजार रुपये लाभार्थी किसान को मिलते हैं. यह राशि साल में तीन किस्‍तों में मिलती है. अब तक किसानों को इस योजना की दस किस्‍तें मिल चुकी हैं. किसान सम्‍मान निधि योजना की 11वीं किस्‍त जल्‍द ही किसानों के बैंक खातों में आने वाली है. इसके अगले सप्‍ताह तक आने की संभावना है.

ये भी पढ़ें : ई-केवाईसी नहीं करवा पाने वाले किसानों को मिलेगी या नहीं पीएम किसान योजना की 11वीं किस्त?

देश में पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत करीब 12.53 करोड़ किसान किसान पंजीकृत हैं. PM किसान योजना से जुड़ी किसी भी तरह की जानकारी प्राप्‍त करने या फिर किसी समस्‍या के निवारण के लिए किसान हेल्पलाइन नंबर और ईमेल आईडी की सहायता ले सकते हैं. पीएम किसान हेल्पलाइन नंबर 155261 है. इसके अलावा पीएम किसान टोल फ्री नंबर 18001155266 और पीएम किसान लैंडलाइन नंबर 011-23381092, 011-24300606  पर भी किसान अपनी समस्‍या का समाधान पा सकते हैं.

Tags: PM Kisan, PM Kisan Samman Nidhi Yojana

image Source

Enable Notifications OK No thanks