PM Kisan: किसानों के लिए खुशखबरी, पीएम मोदी 31 मई को जारी करेंगे किसान सम्मान निधि की 11वीं किस्त


नई दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) किसानों के लिए संचालित प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana) के तहत 21,000 करोड़ रुपये की 11वीं किस्त 31 मई को जारी करेंगे जिससे 10 करोड़ से अधिक किसानों को लाभ मिलेगा.

शिमला में इस योजना की 11वीं किस्त जारी करेंगे पीएम
कृषि मंत्रालय ने रविवार को जारी एक बयान में कहा कि प्रधानमंत्री मोदी हिमाचल प्रदेश के शिमला में इस योजना की 11वीं किस्त जारी करेंगे. वह ‘गरीब कल्याण सम्मेलन’ के एक हिस्से के तौर पर केंद्र सरकार की 16 योजनाओं एवं कार्यक्रमों से लाभान्वित होने वाले लोगों से वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए संवाद भी करेंगे. गरीब कल्याण सम्मेलन नाम का राष्ट्रीय कार्यक्रम ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ के तहत आयोजित किया जा रहा है.

बयान में कहा गया कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत 21,000 करोड़ रुपये की 11वीं किस्त जारी करेंगे. वहीं केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर दिल्ली के पूसा परिसर से इस कार्यक्रम में शामिल होंगे.

ये भी पढ़ें- PM Kisan में इस डॉक्‍यूमेंट के बिना नहीं होगा पंजीकरण, करना होगा पोर्टल पर अपलोड

PM मोदी ने 1 जनवरी, 2022 को जारी की थी 10वीं किस्त
प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत केंद्र सरकार देश के किसानों के अकाउंट में 6 हजार रुपये सालाना ट्रांसफर करती है. यह 2,000 रुपये की तीन समान किस्तों में वितरित की जाती है. यह रकम सीधे लाभार्थियों के बैंक खातों में जमा की जाती है. प्रधानमंत्री ने गत एक जनवरी को 20,000 करोड़ रुपये से अधिक राशि की 10वीं किस्त जारी की थी जिससे 10 करोड़ से अधिक किसान परिवारों को फायदा हुआ था.

विभिन्न योजनाओं के लाभार्थियों से संवाद करेंगे पीएम मोदी
कृषि मंत्रालय ने कहा कि यह देश में अब तक का सबसे बड़ा एकल कार्यक्रम है जिसके तहत देश के सभी जिलों में देशव्यापी विमर्श होगा और प्रधानमंत्री मोदी विभिन्न योजनाओं के लाभार्थियों से संवाद करेंगे. इस कार्यक्रम का सीधा प्रसारण दूरदर्शन के राष्ट्रीय एवं क्षेत्रीय चैनलों पर होगा. इसके अलावा माईजीओवी डॉट इन के जरिए इसे वेबकास्ट भी किया जाएगा. अन्य सोशल मीडिया माध्यमों पर भी यह कार्यक्रम देखा जा सकेगा.

ये भी पढ़ें- PM Kisan : सीएससी पर E-KYC कराने के लिए देने होंगे पैसे, ऐसे फ्री में पूरी करें यह प्रक्रिया

ऐसे चेक करें स्टेटस
>> पहले पीएम किसान (PM Kisan) की आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर जाएं.
>> यहां आपको राइट साइड पर Farmers Corner का विकल्प मिलेगा.
>> यहां Beneficiary Status के ऑप्शन पर क्लिक करें. नया पेज खुल जाएगा.
>> नए पेज पर आधार नंबर, बैंक खाता संख्या या मोबाइल नंबर में से कोई एक विकल्प चुनें. इन तीन नंबरों के जरिये आप चेक कर सकते हैं कि आपके खाते में पैसे आए हैं या नहीं.
>> आपने जिस विकल्प का चुनाव किया है, उसका नंबर भरिए. इसके बाद Get Data पर क्लिक करें.
>> यहां क्लिक करने के बाद आपको सभी ट्रांजेक्शन की जानकारी मिल जाएगी.
>> अगर आपको FTO is generated and Payment confirmation is pending लिखा हुआ दिख रहा है तो इसका मतलब है कि आपका अमाउंट प्रोसेस हो रहा है.

Tags: Narendra modi, PM Kisan, PM Kisan Samman Nidhi, PM Kisan Samman Nidhi Yojana

image Source

Enable Notifications OK No thanks