जापान की राजधानी टोक्यो पहुंचे PM मोदी, कल क्वाड शिखर सम्मेलन में करेंगे शिरकत


टोक्यो: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज (सोमवार को) जापान की राजधानी टोक्यो पहुंचे. यहां मंगलवार को वह क्वाड क्वाड शिखर सम्मेलन में शामिल होंगे. जापान पहुंचने के बाद प्रधानमंत्री मोदी ने ट्वीट किया, ‘टोक्यो में उतर चुका हूं. इस यात्रा के दौरान क्वाड शिखर सम्मेलन सहित विभिन्न कार्यक्रमों में भाग लूंगा, इसके अलावा क्वाड नेताओं से मुलाकात होगी, जापानी व्यापार जगत के नेताओं और भारतीय प्रवासियों के साथ बातचीत होगी.’ क्वाड शिखर सम्मेलन में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन, ऑस्ट्रेलिया के नव निर्वाचित प्रधानमंत्री एंथनी अल्बनीज और जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा भी शामिल होंगे.

टोक्यो पहुंचने पर भारतीय समुदाय के लोगों ने पीएम मोदी का गर्मजोशी से स्वागत किया. जापान में रहने वाले भारतीय प्रवासियों ने पीएम मोदी को देखकर जमकर ‘जय श्री राम’ के नारे लगाए और उन्हें ‘भारत मां का शेर’ बताकर संबोधित किया. न्यूज एजेंसी एएनआई ने प्रधानमंत्री के टोक्यो पहुंचने का वीडियो जारी किया है. इसमें दिख रहा है कि कुछ लोग पोस्टर्स लेकर खड़े हैं, जिनमें लिखा है ‘जो 370 को मिटाए हैं वो टोक्यो आए हैं.’ पीएम मोदी ने भारतीय प्रवासियों और स्थानीय लोगों से मुलाकात. एक बच्चे से उन्होंने बात की और पूछा, ‘वाह, हिंदी कहां से सीखी?…आप काफी अच्छी हिंदी बोलते हैं?’

जापानी उद्योगपतियों के साथ प्रधानमंत्री मोदी की व्यस्तताओं पर एक संक्षिप्त जानकारी देते हुए जापान में भारतीय राजदूत संजय कुमार वर्मा ने कहा, टोक्यो नई दिल्ली में अवसरों के बारे में उत्साहित है. पीएम मोदी और उनके जापानी समकक्ष फुमियो किशिदा की भारत में सार्वजनिक, निजी और वित्त पोषण के माध्यम से पांच ट्रिलियन जापानी येन निवेश की महत्वाकांक्षा है. इससे पहले मार्च 2022 में जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा 14वें भारत-जापान वार्षिक शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए भारत आए थे.

Tags: PM Modi, QUAD Meeting, Tokyo





Source link

Enable Notifications OK No thanks