PM Modi ने उड़ाया ड्रोन, कहा रोजगार व भारत के विकास के लिए महत्वपूर्ण


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने आज प्रगति मैदान में दो दिवसीय ‘भारत ड्रोन महोत्सव 2022’ का उद्घाटन किया और इस मौके पर ड्रोन टेक्नोलॉजी से जुड़ी कई बातें साझा की। उन्होंने लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि ड्रोन तकनीक को लेकर भारतीय उत्साहित दिखाई दे रहे हैं। उन्होंने ड्रोन को देश में विकास को ट्रैक करने के लिए आवश्यक बताया। उन्होंने यह भी कहा कि ड्रोन टेक्नोलॉजी भारत में रोजगार के एक उभरते हुए सेक्टर की संभावनाओं को दिखाती हैं।

पीएम मोदी ने कहा “आपदा प्रबंधन हो, कृषि हो, निगरानी हो, मीडिया हो या पर्यटन; ड्रोन क्रांति लाएगा कि कैसे जनता को सर्विस मुहैया की जाती हैं और सरकारी सेवाएं प्रदान करते हुए जीवन को भी आसान बनाते हैं।” उन्होंने कहा कि डिजिटल मैपिंग में ड्रोन की मदद से करीब 65 लाख प्रॉपर्टी कार्ड जारी किए गए। “ड्रोन तकनीक सरकारी सेवाएं प्रदान करते समय कृषि में मानवीय हस्तक्षेप को दूर कर रही है।”

पीएम मोदी ने आगे कहा कि जब केदारनाथ के पुनिर्माण का काम शुरू हुआ था, तो हर बार ‘मेरे लिए वहां जाना संभव नहीं था।’ ऐसे में उन्होंने ड्रोन के जरिए केदारनाथ के काम का निरीक्षण किया था।

भारत ड्रोन महोत्सव में पीएम मोदी ने रिमोट कन्ट्रोल के जरिये खुद भी एक ड्रोन उड़ाया और उसे उड़ाते हुए प्रधानमंत्री काफी उत्साहित भी नजर आए।

पीएम मोदी ने भारत को ड्रोन तकनीक का हब बनाने के लिए स्टार्टअप्स और निर्माताओं को भी आमंत्रित किया। उन्होंने कहा “हमने देश में ड्रोन को अपनाने के लिए अनावश्यक नियमों और बाधाओं को कम किया है। ड्रोन पुलिसिंग, यातायात प्रबंधन, दूरदराज के इलाकों में नए पेड़ लगाने आदि में मदद कर सकते हैं…ड्रोन हमारे देश के काम करने के तरीके को बदल देंगे। ड्रोन भारत भर में सेवाओं के प्रौद्योगिकी-संचालित वितरण में सहायता करेगा।”

Source link

Enable Notifications OK No thanks