पीएम मोदी ने स्टार्टअप्स को बताया नए भारत की रीढ़, 16 जनवरी को राष्ट्रीय स्टार्टअप दिवस घोषित किया


पीएम मोदी ने स्टार्टअप्स से की बातचीत: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को विभिन्न क्षेत्रों में 150 से अधिक स्टार्टअप के साथ बातचीत की। प्रधानमंत्री ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए बातचीत के दौरान कहा कि स्टार्टअप नए भारत की रीढ़ बनने जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि अब से 16 जनवरी को राष्ट्रीय स्टार्टअप दिवस के रूप में मनाया जाएगा।

“हमारे स्टार्टअप खेल के नियमों को बदल रहे हैं। मेरा मानना ​​​​है कि स्टार्टअप भारत की रीढ़ बनने जा रहे हैं, ”प्रधानमंत्री ने अपने भाषण के दौरान कहा।

“मैं उन सभी स्टार्ट-अप्स, सभी युवाओं को बधाई देता हूं, जो स्टार्ट-अप्स की दुनिया में भारत का झंडा फहरा रहे हैं। स्टार्ट-अप की इस संस्कृति को देश के दूर-दराज के हिस्सों तक पहुंचाने के लिए 16 जनवरी को राष्ट्रीय स्टार्टअप दिवस के रूप में मनाने का फैसला किया गया है।

मोदी ने कहा कि सरकार स्टार्टअप्स को लेकर नीतियों में बड़े बदलाव कर रही है। “वर्ष 2022 भारतीय स्टार्टअप पारिस्थितिकी तंत्र के लिए नए क्षितिज लेकर आया है। जब भारत आजादी के 100 साल पूरे करेगा, तो स्टार्टअप एक बड़ी भूमिका निभाएंगे,” प्रसार भारती ने पीएम के हवाले से कहा।

उन्होंने स्टार्टअप्स को नई परियोजनाओं को शुरू करने के लिए अर्ध-शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों से संपर्क करने के लिए भी कहा, यह कहते हुए कि ये क्षेत्र वर्तमान में फलफूल रहे हैं। “मैं स्टार्टअप्स से ग्रामीण भारत के निर्माण की दिशा में काम करने का आग्रह करता हूं। यह न केवल चुनौतियों के साथ आएगा, बल्कि बड़ी संभावनाएं भी लेकर आएगा।”

“इस दशक को भारत का ‘तकनीक’ कहा जा रहा है … नवाचार को मजबूत करने के लिए, उद्यमिता और स्टार्ट-अप पारिस्थितिकी तंत्र में उद्यमिता को मुक्त करने, सरकारी प्रक्रियाओं से नवाचार, नौकरशाही साइलो जैसे महत्वपूर्ण पहलू हैं,” प्रधान मंत्री ने एक ट्वीट के अनुसार जोड़ा। समाचार एजेंसी एएनआई ने कहा कि सरकार वैश्विक परिदृश्य में भारत को आगे ले जाने में सभी नवोन्मेषकों की मदद करेगी।

“अपने सपनों को वैश्विक बनाएं, उन्हें स्थानीय न रखें। आइए हम भारत से, भारत के लिए नवाचार करें,” उन्होंने बातचीत के दौरान प्रतिभागियों से कहा।

प्रधानमंत्री ने पिछले कुछ वर्षों में भारत में स्टार्टअप क्षेत्र के विकास की सराहना की। “पूरे भारत में कम से कम 625 जिलों में कम से कम एक स्टार्टअप है। भारत के सभी स्टार्टअप में से लगभग आधे टियर- II या टियर- III शहरों में हैं। यह दर्शाता है कि सभी वर्गों के लोग अपने विचारों को व्यवसाय में बदल रहे हैं,” मोदी ने प्रसार भारती के हवाले से कहा।

“पिछले साल भारत ने 42 गेंडा बनाए! मेरा दृढ़ विश्वास है कि स्टार्टअप्स का सुनहरा दौर अभी शुरू हो रहा है।”

भारत में इनोवेशन को लेकर जो अभियान चल रहा है उसका असर यह हुआ है कि ग्लोबल इनोवेशन इंडेक्स में भारत की रैंकिंग में भी काफी सुधार हुआ है। 2015 में भारत इस रैंकिंग में 81वें नंबर पर था। अब भारत इनोवेशन इंडेक्स में 46वें नंबर पर है।’

बातचीत ‘सेलिब्रेटिंग इनोवेशन इकोसिस्टम’ कार्यक्रम का हिस्सा थी, जिसे प्रधान मंत्री कार्यालय ने पहले अधिसूचित किया था। वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय के एक विंग डीपीआईआईटी द्वारा आयोजित, यह कार्यक्रम स्टार्टअप इंडिया पहल के शुभारंभ की छठी वर्षगांठ का प्रतीक है।

सभी नवीनतम समाचार, ब्रेकिंग न्यूज और कोरोनावायरस समाचार यहां पढ़ें।

.

image Source

Enable Notifications OK No thanks