Podcast: साउथ एम्‍पटन में टीम इंडिया की जीत पर पानी फेर गई एजबेस्टन की शिकस्त


हार्दिक पाण्ड्या ने कल देर रात भी 33 गेंद पर अर्धशतक पूरा किया और फिर नई गेंद से शुरूआती बड़े विकेट निकालकर इंग्लैंड की रीढ़ तोड़ दी. जवाब में तेज शुरुआत की कोशिश में मेंजबान शुरू से ही लंगड़ाता दिखा. रोहित और ईशान के सस्ते में आउट होने के बाद मध्यक्रम में दीपक हुडा, सूर्य कुमार यादव और हार्दिक ने भारत को सुरक्षित जगह पर ला खड़ा किया.

कल 199 के लक्ष्य का पीछा करते हुए इंग्लैंड के शुरुआती चार बल्लेबाज सिर्फ 33 के स्कोर पर ढेर हो गए, और हार्दिक ने इनमें से तीन विकेट निकाले, कुल मिलाकर उनके नाम चार विकेट आए. टी-20 डेब्यू करते हुए अर्शदीप ने भी प्रभावित किया. दोनों देशों के बीच दूसरा टी-20 मैच कल बर्मिंघम में खेला जाएगा. टी 20 सीरीज के बाद तीन वनडे मैच भी खेले जाएगे.

इस सीरीज के बाद भारतीय टीम को वेस्टइंडीज के दौरे पर वनडे और टी-20 सीरीज खेलने के लिए जाना है. इस दौरे के लिए भारत ने अपनी वनडे टीम घोषित कर दी है. शिखर धवन को कप्तान बनाया गया है. टीम में आराम के नाम पर रोहित शर्मा और विराट कोहली नहीं हैं. यह भी संकेत मिल रहे हैं कि विराट कोहली टी-20 सीरीज से भी आराम ले सकते हैं.

वैसे टीम में पिछले कुछ समय से दो बातें उभर कर सामने आई हैं, सीनियर खिलाड़ियों का लगातार आराम लेना और बीसीसीआई का लगातार कप्तान बदलना. हालात यह है कि जब से विराट कोहली ने कप्तानी छोड़ी है, तब से लगभग आधे दर्जन कप्तान बदले जा चुके हैं. शिखर धवन के अलावा रोहित शर्मा, लोकेश राहुल, ऋषभ पंत, अजिंक्य रहाणे, हार्दिक पंड्या और जसप्रीत बुमराह सभी के साथ भारतीय टीम के कप्तान होने का टैग जुड़ चुका है.

वैसे दिनेश कार्तक ने भी दो वार्मअप मैचों में काउंटी टीमों के खिलाफ भारतीय टीम की कमान संभाली थी. कप्तान बदलने की ऐसी परंपरा भारतीय क्रिकेट इतिहास में 1959-60 में भी देखने को मिली थी, जब दस टेस्ट मैचों में सात कप्तान बदले गए थे. बीसीसीआई चाहे तो सिर्फ कप्तानों की एकादश भी किसी मैच में उतारी जा सकती है. बाकी वही पुराना राग आईपीएल में काम और बाकी सीरीज में आराम! लेकिन इसमें एक बेहतर बात यह भी है, कि नए खिलाड़ियों को मौका मिलता है, और टीम मजबूत हो न हो, बेंच स्ट्रेंगथ जरूर मजबूत होती है.

उधर, क्रिकेट के असली फॉर्मेट में भारत के लिए एजबेस्टन टेस्ट दो कारणों से जीतना जरूरी थी. एक तो इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज पर कब्जा जमाने के लिए और दूसरा वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में अपनी स्थिति मजबूत करने के लिए. रोहित शर्मा कोरोना संक्रमित होने के कारण नहीं खेले और उनकी जगह जसप्रीत बुमराह ने कप्तानी की. मैच के तीसरे दिन तक भारत की पकड़ टेस्ट पर मजबूत थी और लगा कि इसे आसानी से भारत जीत लेगा.

लेकिन, खेल के चौथे दिन में प्रवेश करने के साथ ही भारतीय बल्लेबाजों की कमजोरी झलकने लगी. पहली पारी में 132 रन की बढ़त लेने के बाद भी भारतीय बैटर अपनी दूसरी पारी में कितना स्कोर करें, शायद यह उनको समझ में नहीं आ रहा था. इसी उलझन में बल्लेबाज लगातार अपने विकेट गंवाते रहे और 245 रन पर पूरी टीम सिमट गई. जवाब में इंग्लैंड को जीत के लिए लगभग डेढ दिनों में  378 रन का लक्ष्य मिला.

यह टारगेट ऐसा था, जिसे हासिल करने में मेंजबान बल्लेबाज पॉजिटिव नजर आ रहे थे, जबकि भारतीय खेमा संशकित था. हुआ भी ऐसा ही, चौथे दिन कम स्कोर पर तीन विकेट गंवाने के बाद भी जो रूट और जॉनी बेयरस्टो ने धमाकेदार बल्लेबाजी की और तेजी से रन जोड़कर इंग्लैंड को जीत के करीब पहुंचा दिया. अंतिम दिन बचे हुए 119 रन मेंजबान टीम ने केवल 19.4 ओवर में बना लिए और सात विकेट से मुकाबला जीतकर सीरीज 2-2 से बराबर कर लिया.

इंग्लैंड के जॉनी बेयरेस्टो ने दोनों पारियों में शतक जमाया और उनके साथ जो रूट ने भी सेंचुरी जमाकर अपने नाम का डंका बजवाया. भारतीय गेंदबाज इनके सामने लाचार लगे.

पिछले लगभग तीन वर्षों में जो रूट की कातिलाना बल्लेबाजी का आलम यह है कि जब नवम्बर 2019 में विराट के 27 टेस्ट शतक थे तब रूट के नाम केवल 16 शतक थे, लेकिन अब जुलाई 2022 में विराट के 27 शतक हैं तो जो रूट 28 शतकों के साथ उनसे आगे हैं. यानि इस दौरान कोहली ने कोई शतक नहीं जमाया जबकि जो रूट ने 12 शतक ठोक दिये. इसके अलावा उम्र दराज हो चले जेम्स एंडरसन की गेंदबाजी भी घातक साबित हुई.

भारतीय बल्लेबाजों में ऋषभ पंत ने 89 गेंदों पर शतक जड़ कर प्रभावित किया तो कप्तान जसप्रीत बुमराह ने आईपीएल वाला अपना फॉर्म वहां भी दिखाया और मैच में कुल पांच विकेट झटके. पहली पारी में उनकी धुआंधार बल्लेबाजी ने टेस्ट के एक ओवर में सबसे ज्यादा रन बनाने का नया रिकॉर्ड भी बना दिया. स्टुअर्ट ब्रॉड के एक ओवर में कुल 35 रन बने, जिसमें 29 रन अकेले बुमराह के बल्ले से निकले.

भारतीय बल्लेबाजों में विराट कोहली के साथ-साथ चेतेश्वर पुजारा और हनुमा विहारी का फिर से नहीं चलना अखर गया. ऐसा होता रहा तो टीम इंडिया के लिए मुश्किलों का दौर जारी रहेगा. एजबेस्टन टेस्ट हारने के बाद भारत की वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में स्थिति कमजोर पड़ गई है. पाकिस्तान अब तीसरे स्थान पर आ गया है जबकि भारत चौथे स्थान पर नीचे खिसक गया है. धीमी ओवर गति के कारण भारत के दो अंक भी काटे गए और खिलाड़ियों की फीस पर भी कैंची चली. भारत को अब आस्ट्रेलिया और बांग्लादेश से टेस्ट सीरीज खेलनी है और दोनों सीरीज में जोरदार क्रिकेट भारत ने नहीं खेली तो उसका फाइनल में पहुंचना मुश्किल हो जाएगा.

भारत की दूसरी टीम ने छोटे फॉर्मेट की सीरीज से पहले दो वार्मअप टी-20 मैच खेले और दोनों में जीत दर्ज की. खास बात यह रही कि दोनों में दिनेश कार्तिक कप्तान थे. पहले मैच में भारत ने डर्बीशायर को सात विकेट से और दूसरे में नार्थेम्पटनशायर को 10 रन से पराजित किया. इन मैचों में दीपक हुडडा और हर्षल पटेल ने अर्धशतकीय पारी खेली जबकि अर्शदीप सिंह और उमरान मलिक ने अच्छी गेंदबाजी की.

इस बीच भारतीय महिला टीम ने शानदार प्रदर्शन करते हुए श्रीलंका के खिलाफ टी-20 के बाद वनडे सीरीज भी जीत ली. पल्लेकल में इन मुकाबलों में कप्तान हरमनप्रीत कौर ने बेहतरीन खेल दिखाया. हरमन ने सीरीज की दो पारियों में क्रमशः 44 और 75 रन बनाये. इसके अलावा शेफाली वर्मा ने तीनों मैचों में जोरदार बल्लेबाजी की और 35, 71 तथा 49 रनों का योगदान दिया. दूसरे मैच में तो भारत ने श्रीलंका को दस विकेट से हरा दिया, जिसमें शेफाली के अलावा स्मृति मंधाना ने भी नाबाद 94 रन की पारी खेली. दोनों ओपनर्स ने बिना जुदा हुए 174 रन की साझेदारी भी की.

गेंदबाजों ने भी अपनी तरफ से कोई कसर नहीं छोड़ी. दीप्ति शर्मा, पूजा वस्त्रकार और रेणुका सिंह ने श्रीलंकाई बैटरों को वनडे सीरीज में उबरने नहीं दिया. तीनों मैचों में दीप्ति, रेणुका और हरमनप्रीत प्लेयर आफ द मैच रहीं जबकि पहली बार पूरी सीरीज में कप्तानी करने वाली हरमनप्रीत कौर प्लेयर आफ द सीरीज बनीं.

इस सीरीज के जीतने के बाद अब भारतीय टीम आईसीसी महिला चैंपियनशिप में छह अंकों के साथ टॉप पर आ गई है. दक्षिण अफ्रीका भी छह अंकों से दूसरे स्थान पर है जबकि श्रीलंका चौथे स्थान पर है.

**

तो यह था, सप्ताह भर की गतिविधियों पर आधारित हमारा पॉडकास्ट- सुनो दिल से. अगले हफ्ते तक संजय बैनर्जी को अनुमति दीजिए, नमस्कार.

Tags: Cricket news, News18 Podcast, Podcast, Podcast Suno Dil Se, Sports news

image Source

Enable Notifications OK No thanks