Post Office Monthly Income Scheme: हर महीने रेगुलर 2500 रुपए पाने के लिए एक मुश्त कितना जमा करना होगा, जानिए डिटेल


Post Office Monthly Income Scheme: बढ़ती आर्थिक असुरक्षा के चलते लोग ऐसी जगह निवेश करना चाह रहे हैं जो सुरक्षित भी हो और रिटर्न भी अच्छा हो. अगर आप भी ऐसे किसी निवेश विकल्प की तलाश में हैं तोपोस्ट ऑफिस की मंथली इनकम वाली स्कीम आपके लिए बेहतर विकल्प साबित हो सकती है. इसमें निवेश पर खतरा भी कम है और रिटर्न भी अच्छा है.

हम आपको बता रहे हैं पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम के बारे में. जैसा कि नाम से ही आप समझ सकते हैं कि ये एक मंथली इनकम स्कीम है. इस स्कीम के जरिए आप अपने पैसे पूरी गारंटी के साथ वापस पा सकते हैं वो भी ब्याज के साथ.

यह भी पढ़ें- NPS के पेंशन फंड अब बताएंगे कि किस योजना में कितना जोखिम, PFRDA ने जारी किए दिशा-निर्देश

 हर महीने मिलेंगे पैसे
पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में 6.6 फीसदी का सालाना ब्याज मिलता है. इसका मैच्योरिटी पीरियड 5 साल का है. यानी 5 साल बाद आपको गारंटीड मंथली इनकम होने लगेगी. अगर आप एकमुश्त 4.5 लाख रुपये जमा कर देते हैं तो 5 साल बाद आपको हर साल 29,700 रुपये मिलेंगे. अगर आप हर महीने इनकम चाहते हैं तो आपको 2475 रुपये हर महीने की कमाई होगी.

सिर्फ 1000 रुपये में खुल जाएगा अकाउंट
पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम के तहत सिर्फ 1000 रुपये में अकाउंट खोला जा सकता है. 18 साल की उम्र पूरी कर चुका कोई भी व्यक्ति अकाउंट खुलवा सकता है. एक व्यक्ति एक साथ ज्यादा से ज्यादा 3 अकाउंट होल्डर के साथ अकाउंट खुलवा सकता है.

यह भी पढ़ें- इस सरकारी योजना के तहत पति-पत्नी को हर महीने 10,000 रुपये की पेंशन, पढ़िए इसकी खास बातें

क्या है स्कीम की शर्तें 
इस काउंट को खुलवाने की एक शर्त ये है कि आप 1 साल से पहले अपनी जमा राशि निकाल नहीं सकते हैं. वहीं अगर अपनी मैच्योरिटी पीरियड पूरी होने से पहले यानी 3 से 5 साल के बीच में निकालते हैं तो मूलधन में से 1 फीसदी की राशि काटकर वापस कर दी जाएगी. वहीं मैच्योरिटी पीरियड पूरा होने पर पैसे निकालते हैं तो स्कीम के सारे फायदे मिलेंगे. पोस्ट ऑफिस के साथ एक और अच्छी बात ये है कि इसे सबसे सुरक्षित निवेश माध्यमों में से एक माना जाता है. लिहाजा बहुत सारे लोग इस पर भरोसा करते हैं.

Tags: Investment and return, Investment scheme, Investment tips, Post Office, Post office MIS

image Source

Enable Notifications OK No thanks