डाकघर बचत योजना: परिपक्वता पर 1.5 लाख रुपये प्राप्त करने के लिए प्रतिदिन 70 रुपये जमा करें। देखें के कैसे


डाकघर बचत योजना: भारतीय नागरिक, मुख्य रूप से निम्न मध्यम वर्ग और मध्यम वर्ग के वर्गों में, हमेशा बचत योजनाओं पर भरोसा करते हैं जो परिपक्वता के समय एक सुनिश्चित रिटर्न की गारंटी देते हैं ताकि उनकी मेहनत की कमाई में से कोई भी खो न जाए। यही कारण है कि वे अपना पैसा सरकार द्वारा समर्थित योजनाओं में लगाते हैं। इस संबंध में डाकघर उन सभी लोगों के लिए उपयोगी है जो अपने निवेश पर गारंटी और अच्छा रिटर्न प्राप्त करना चाहते हैं। भारतीय डाक द्वारा दी जाने वाली कई बचत योजनाएं देश में सबसे लोकप्रिय जोखिम-मुक्त बचत योजनाओं में से कुछ हैं।

विशेष समूहों पर लक्षित लोगों के अलावा, डाकघर आवर्ती जमा जैसी बचत योजनाएं भी प्रदान करता है, जहां ब्याज दर तिमाही चक्रवृद्धि होती है। 5 वर्षीय डाकघर आवर्ती जमा खाते का मुख्य आकर्षण यह है कि आप इसे अपने बच्चे के नाम पर खोल सकते हैं और इस तरह उसके लिए एक अच्छा भविष्य सुरक्षित कर सकते हैं। डाकघर में आवर्ती जमा खाता खोलने के लिए आपको केवल उनके कानूनी अभिभावक के रूप में सूचीबद्ध होना है। जैसा कि नाम से पता चलता है, इस योजना की परिपक्वता अवधि पांच वर्ष है।

यह योजना, अपनी अच्छी ब्याज दर के साथ, उन माता-पिता के बीच एक लोकप्रिय विकल्प है जो अपने बच्चों के भविष्य के लिए पैसे बचाना चाहते हैं।

डाकघर आवर्ती जमा कैलकुलेटर

इस योजना से अच्छा रिटर्न पाने के लिए आपको बस इतना करना है कि अपने बच्चे के नाम पर खोले गए आरडी खाते में हर दिन 70 रुपये जमा करें। इसका मतलब है कि आप खाते में मासिक राशि 2,100 रुपये जमा करते हैं। पांच साल के अंत में आपने खाते में 1,26,000 रुपये की बचत की होगी।

इसके अलावा, आपने जमा की गई राशि पर ब्याज अर्जित किया होगा, जो कि तिमाही चक्रवृद्धि है। डाकघर अप्रैल 2020 से अपने आवर्ती जमा खातों पर 5.8 प्रतिशत की ब्याज दर प्रदान करता है। इसका मतलब है कि, पांच वर्षों में, इस योजना के तहत ब्याज 20,000 रुपये से अधिक होगा। इसलिए, अगर हम कुल पैसे की गणना करते हैं, तो आपके बच्चे को पांच साल बाद 1,46,000 रुपये का रिटर्न मिलेगा, जो लगभग 1.5 लाख रुपये के बराबर है।

डाकघर आवर्ती जमा खाते की मुख्य विशेषताएं

पात्रता: इस योजना के तहत कोई भी भारतीय वयस्क एक खाता या अधिकतम तीन वयस्कों का संयुक्त खाता खोल सकता है। इसके अलावा अवयस्क की ओर से अभिभावक, विकृतचित्त व्यक्ति की ओर से अभिभावक तथा 10 वर्ष से अधिक आयु का अवयस्क अपने नाम से खाता खोल सकता है।

खाता सीमाएं: इंडिया पोस्ट ने अपनी वेबसाइट पर कहा कि मासिक जमा के लिए न्यूनतम राशि 100 रुपये और न्यूनतम 10 रुपये के गुणक में अधिक है। इस खाते के लिए कोई ऊपरी सीमा नहीं है।

अन्य सुविधाओं: तीन साल की लगातार जमा राशि के बाद कोई भी इस खाते को समय से पहले बंद कर सकता है, लेकिन उस मामले में गणना की गई ब्याज बचत खाते के समान ही होगा। वहीं, इस खाते की अवधि को और पांच साल के लिए बढ़ाया जा सकता है।

सभी नवीनतम समाचार, ब्रेकिंग न्यूज और कोरोनावायरस समाचार यहां पढ़ें।

.

image Source

Enable Notifications OK No thanks