डाकघर योजना: 14 लाख रुपये रिटर्न पाने के लिए रोजाना 95 रुपये का निवेश करें। विवरण यहाँ


डाकघर बचत योजना: सरकार समर्थित डाकघर की बचत योजनाएं भारत में मध्यम वर्ग और निम्न मध्यम वर्ग के नागरिकों के बीच हमेशा लोकप्रिय रही हैं। भारतीय डाक अक्सर निम्न आय वर्ग, विशेष रूप से ग्रामीण आबादी पर लक्षित योजनाओं के साथ आता है। डाकघर बचत नीतियां ज्यादातर उन लोगों को पूरा करती हैं जो अपना पैसा सरकार द्वारा संचालित योजना में लगाना चाहते हैं, जो निश्चित रिटर्न की गारंटी देगा। भारत में औसत मध्यम वर्ग के नागरिक के लिए, निश्चित और अच्छी ब्याज दरों वाली अच्छी योजनाओं में निवेश करना सर्वोच्च प्राथमिकताओं में से एक है। इसलिए, डाकघर अपनी नीति लेकर आया है – ग्राम सुमंगल ग्रामीण डाक जीवन बीमा योजना।

India.com की एक रिपोर्ट के अनुसार, इस योजना के माध्यम से निवेशक परिपक्वता के समय 14 लाख रुपये तक प्राप्त कर सकते हैं यदि वह ग्राम सुमंगल खाते में प्रतिदिन 95 रुपये का निवेश करता है। “यह (ग्राम सुमंगल ग्रामीण डाक जीवन बीमा योजना) एक मनी बैक पॉलिसी है जिसमें अधिकतम 10 लाख रुपये की बीमा राशि है, जो उन लोगों के लिए सबसे उपयुक्त है जिन्हें समय-समय पर रिटर्न की आवश्यकता होती है। बीमाकर्ता को समय-समय पर उत्तरजीविता लाभ का भुगतान किया जाता है,” इंडिया पोस्ट अपनी वेबसाइट पर पॉलिसी का वर्णन करते हुए कहता है।

“बीमाकर्ता की अप्रत्याशित मृत्यु की स्थिति में ऐसे भुगतानों पर विचार नहीं किया जाएगा। ऐसे मामलों में, अर्जित बोनस के साथ पूर्ण सम एश्योर्ड, कानूनी उत्तराधिकारी के नामित व्यक्ति को देय होता है,” योजना का वर्णन करने वाले एक नोट में इंडिया पोस्ट कहते हैं।

ग्राम सुमंगल योजना अपने आप में एक अनूठी नीति है। एक बार में परिपक्वता राशि प्राप्त करने के बजाय, इस योजना के लिए साइन अप करने वाले लाभार्थियों को समय-समय पर रिटर्न मिल सकता है। इसका मतलब है कि जमाकर्ताओं को मैच्योरिटी राशि एक बार में सभी के बजाय किश्तों में दी जाती है। साथ ही, जैसा कि पहले उल्लेख किया गया है, बीमाकर्ता की मृत्यु के मामले में नामांकित या कानूनी उत्तराधिकारी को पूरी राशि मिलती है।

ग्राम सुमंगल योजना की मुख्य विशेषताएं

– इस योजना में 15 साल और 20 साल की लचीली पॉलिसी शर्तें हैं, जिससे निवेशक के लिए चयन करना आसान हो जाता है।

– न्यूनतम 19 वर्ष का कोई भी भारतीय नागरिक इस पॉलिसी के लिए साइन अप कर सकता है।

– पॉलिसी के लिए साइन अप करने की अधिकतम आयु सीमा 20 वर्ष की अवधि के लिए 40 वर्ष है। 15 वर्ष की अवधि के मामले में, साइन अप करने की अधिकतम आयु 45 वर्ष तक बढ़ा दी गई है।

– 15 साल की अवधि के लिए उत्तरजीविता लाभ का भुगतान समय-समय पर इस तरह से किया जाता है: छह साल, नौ साल और 12 साल पूरे होने पर 20 फीसदी और परिपक्वता पर अर्जित बोनस के साथ 40 फीसदी।

– 15 साल की अवधि के लिए उत्तरजीविता लाभ का भुगतान समय-समय पर इस तरह से किया जाता है: आठ साल, 12 साल और 16 साल पूरे होने पर 20 फीसदी और परिपक्वता पर अर्जित बोनस के साथ 40 फीसदी

– पॉलिसी, जो तीन साल से कम है, छह महीने तक प्रीमियम का भुगतान नहीं करने पर लैप्स हो जाती है। तीन साल से अधिक उम्र वालों के लिए, यदि 12 महीने तक प्रीमियम का भुगतान नहीं किया जाता है, तो पॉलिसी समाप्त हो जाती है।

– India.com की एक रिपोर्ट के मुताबिक अगर कोई निवेशक इस स्कीम के तहत हर दिन 95 रुपये का निवेश करता है तो सालाना प्रीमियम 32,735 रुपये होगा। 15 साल की पॉलिसी के लिए डाकघर ग्राम सुमंगल योजना के तहत लाभ सहित राशि 13.72 लाख रुपये होगी।

सभी नवीनतम समाचार, ब्रेकिंग न्यूज और कोरोनावायरस समाचार यहां पढ़ें।

.

image Source

Enable Notifications OK No thanks