Post Office Scheme: बुढ़ापे का सहारा है यह योजना, हर दिन लगाएं बस 50 रुपये और जुटाएं ₹35 लाख फंड


हाइलाइट्स

डाकघर की बचत योजनाएं बगैर जोखिम के अच्छा रिटर्न चाहने वालों के लिए उपयुक्त हैं.
ऐसी ही एक स्कीम है ग्राम सुरक्षा योजना जहां आपको 35 लाख रुपये का रिटर्न मिलता है.
इस योजना में 10,000 रुपये से लेकर के 10 लाख तक का निवेश किया जा सकता है.

नई दिल्‍ली. पैसा निवेश करने के कई विकल्‍प हैं. बहुत से लोग स्टॉक मार्केट और म्यूचुअल फंड में निवेश करते हैं. अब क्रिप्‍टोकरेंसी में भी लोग इनवेस्‍ट करने लगे हैं. इन सब में निवेश जोखिम भरा होता है और रिटर्न भी फिक्‍स नहीं होता है. बहुत से ऐसे लोग हैं जो ऐसी योजना में निवेश करना चाहते हैं, जहां उनका पैसा भी सुरक्षित रहे और उन्‍हें बढिया गारंटिड रिटर्न भी मिले.

बिना जोखिम लिए पैसा निवेश करने वालों के लिए भारतीय डाकघर (Post Office Schemes) की छोटी बचत योजनाएं अत्‍यंत उपयुक्‍त हैं. ऐसी ही एक शानदार बचत योजना है ग्राम सुरक्षा योजना (Gram Suraksha Scheme). डाकघर की यह छोटी बचत योजना बड़ा लाभ देती है. इसमें पैसा डूबने का भी कोई खतरा नहीं है. इस योजना में रोज 50 रुपये यानि महीने के 1500 रुपये जमा करवाकर आप 35 लाख रुपये का फंड बना सकते हैं.

ये भी पढ़ें-  ITR Update : क्‍या शेयर बाजार में हुए नुकसान पर मिलेगी टैक्‍स छूट, क्‍या कहता है आयकर कानून? एक्‍सपर्ट से समझें पूरा गणित

क्‍या है ग्राम सुरक्षा योजना?
ग्राम सुरक्षा योजना में निवेश करने वाले को पूरे 35 लाख का फायदा (benefit of Gram Suraksha Scheme ) मिलता है. इस स्कीम की ये राशि बोनस के साथ निवेशक को 80 साल की उम्र में मिलती है. अगर निवेश करने वाले व्‍यक्ति की मृत्यु 80 साल की आयु से पहले हो जाती है तो उसके नॉमिनी को ये राशि मिल जाती है. इस स्‍कीम में 19 साल से लेकर 55 साल तक का कोई भी भारत का नागरिक निवेश कर सकता है. इसमें 10,000 रुपये से लेकर के 10 लाख तक का निवेश किया जा सकता है. किश्‍त का भुगतान निवेशक मंथली, तिमाही, छमाही या फिर सालाना आधार पर कर सकते हैं.

यह है प्रीमियम का गणित
अगर आप 19 साल की उम्र में इस पॉलिसी को खरीदते हैं तो आपको 55 साल के लिए हर महीने 1515 रुपये प्रीमियम देना होगा. 58 साल के लिए आपको 1463 रुपये और 60 साल के लिए आपको 1411 रुपये का प्रतिमाह प्रीमियम देना होगा. पॉलिसी खरीदार को 55 साल के लिए 31.60 लाख रुपये, 58 साल के लिए 33.40 लाख रुपये का मैच्योरिटी बेनिफिट मिलेगा. वहीं, 60 साल के लिए मैच्योरिटी बेनिफिट 34.60 लाख रुपये होगा.

ये भी पढ़ें-  EPFO : आपके कर्ज की भरपाई के लिए कुर्क हो सकती है पीएफ खाते में जमा राशि? क्या है नियम

लोन भी ले सकते हैं
ग्राम सुरक्षा पॉलिसी को खरीदने के बाद आप लोन का लाभ भी ले सकते हैं. लोन पॉलिसी लेने के 4 साल बाद ही लिया जा सकता है. इसके अलावा अगर पॉलिसी अवधि में कभी प्रीमियम भरने से चूक हो जाती है तो आप लंबित प्रीमियम राशि का पेमेंट करके इसे दोबारा शुरू कर सकते हैं.

Tags: Investment tips, Personal finance, Post Office, Small Saving Schemes

image Source

Enable Notifications OK No thanks