कपड़ों पर फिर जीएसटी बढ़ाने की हो रही तैयारी, काउंसिल की अगली बैठक में फैसला संभव!


नई दिल्ली. जीएसटी काउंसिल टेक्सटाइल पर फिर से जीएसटी की दरों में बदलाव करने की तैयारी कर रही है. इसके अलावा ऑनलाइन गेमिंग, कैसिनो और रेस कोर्स पर 28 फीसदी जीएसटी लगाया जा सकता है. जीएसटी (गुड्स एवं सर्विसेज टैक्स) काउंसिल की अगली बैठक में इस बारे में फैसला हो सकता है.

सीएनबीसी-टीवी18 ने सरकारी सूत्रों के हवाले से यह जानकारी दी है. उम्मीद जताई जा रही है कि काउंसिल की अगली बैठक जून के तीसरे हफ्ते में हो सकती है.

ये भी पढ़ें- टेस्ला से होगी 10 फीसदी कर्मचारियों की छंटनी, नई नियुक्तियों पर एलन मस्क ने लगाई रोक

पिछले साल भी बढ़ी थी दर

अभी टेक्सटाइल पर जीएसटी की दर 5 फीसदी है. पिछले साल सरकार ने इसे बढ़ाकर 12 फीसदी करने का  फैसला किया था और 1 जनवरी, 2022 से इसे लागू किया जाना था. लेकिन इसका देशभर में कड़ा विरोध हुआ था. विरोध को देखते हुए सरकार ने फैसला वापस ले लिया था. हालांकि, उस समय इसके पीछे की एक बड़ी वजह यह भी बताई जा रही थी कि पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव होने थे जिसकी वजह से मोदी सरकार ने फैसला वापस लिया. चुनाव खत्म हुए तीन महीने हो गए हैं तो अब एक बार फिर इसकी दर में फेरबदल की तैयारी हो रही है.

ऑनलाइन गेमिंग पर लगेगा जीएसटी

इसके अलावा जीएसटी काउंसिल को मंत्रियों के समूह (जीओएम) की उस रिपोर्ट का भी इंतजार है जिसमें ऑनलाइन गेमिंग, कैसिनो और रेस कोर्स पर जीएसटी लगाने की सिफारिश की जानी है. मंत्रियों के इस समूह के प्रमुख हैं मेघालय के मुख्यमंत्री कोनराड संगमा. समूह इस बात पर सहमत है कि इन सेवाओं पर जीएसटी की सबसे ऊंची दर 28 फीसदी को लगाया जाना चाहिए. हालांकि, इस बात की भी संभावना है कि मंत्रियों के समूह को 6 महीने का समय और दिया जा सकता है ताकि जीएसटी की दर को युक्तिसंगत बनाया जा सके.

ये भी पढ़ें- FD News: मां-बाप के नाम पर कराएं एफडी तो ज्यादा मिलेगा ब्याज, चेक कीजिए 10 बैंकों के बेस्ट ऑफर

काउंसिल की बैठक में वर्चुअल डिजिटल एसेट्स और क्रिप्टो एसेट्स पर जीएसटी को लेकर भी चर्चा होने की संभावना है. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने इस साल का बजट पेश करते हुए इन्हें जीएसटी की दायरे में लाने की घोषणा की थी.

Tags: Goods and services tax (GST) on sales, GST collection, GST council meeting, Gst latest news in hindi

image Source

Enable Notifications OK No thanks