सिंगल चार्ज में 306km चलने वाली Tata Tigor इलेक्ट्रिक कार के प्राइस बढ़े, ये हैं नई कीमतें


देश में इलेक्ट्रिक व्‍हीकल्‍स का मार्केट लगातार ग्रोथ पकड़ रहा है, लेकिन बाकी सेगमेंट्स की तरह यहां भी कीमतों में बढ़ोतरी का दौर देखने को मिल रहा है। टाटा (Tata) ने बीते दिनों अपनी पॉपुलर इलेक्ट्रिक व्‍हीकल Nexon EV की कीमतों में बढ़ोतरी की थी। रिपोर्ट्स बताती हैं कि अब टाटा टिगोर ईवी (Tata Tigor EV) की कीमतों में भी बढ़ोतरी कर दी गई है। Nexon EV की तरह ही Tigor EV की कीमत में 25,000 रुपये का इजाफा किया गया है।  

इलेक्ट्रिक व्‍हीकल्‍स मार्केट में फ‍िलहाल टाटा का दबदबा है। Nexon EV के बाद Tigor EV को भी लोगों ने काफी पसंद किया है। इसके तीन मॉडल कंपनी पेश कर रही है। इनमें Tigor XE, Tigor XM, and Tigor XZ+ शामिल हैं। rushlane की रिपोर्ट में बताया गया है कि इस इलेक्ट्रिक व्‍हीकल के सभी मॉडलों के दाम बढ़ाए गए हैं। Tigor XE की पुरानी कीमत जो 11,99,000 रुपये थी वह अब बढ़कर 12,24,000 रुपये हो गई है। इसी तरह Tigor XM की कीमत अब 12,74,000 रुपये हो गई है, जो इसकी पुरानी कीमत 12,49,000 से 25 हजार रुपये अधिक है। बात करें टॉप मॉडल Tigor XZ+ की कीमत की, तो यह अब 13,24,000 रुपये हो गई है। इसमें भी 25 हजार रुपये की बढ़ोतरी देखी गई है। 

Tata Tigor Electric कार बजट सेगमेंट में सेडान EV का एक्‍सपीरियंस देती है। यह गैसोलीन टिगोर डिजाइन के साथ आती है, जिसमें एक इलेक्ट्रिक मोटर लगी  है। यह 74bhp की पीक पावर और 170Nm का टार्क जनरेट करती है। इसमें 26kWh की बैटरी है, जिसके बारे में दावा किया जाता है कि यह 306km की रेंज ऑफर करती है। इसके मुकाबले Nexon EV की रेंज 315 किलोमीटर होने का दावा किय जाता है। 

रेगुलर चार्जर से कार की बैटरी को 8.5 घंटे में 0% से 80% तक चार्ज किया जा सकता है। फास्ट चार्जर से इसे महज 65 मिनट में चार्ज किया जा सकता है। कार में 7 इंच का टचस्क्रीन पैनल है, जिसे हरमन ऑडियो द्वारा ट्यून किए गए क्वाड-स्पीकर सेटअप के साथ पेयर किया गया है। कार को लेकर एक और दावा है कि यह 5.7 सेकंड में 60 किलोमीटर प्रति घंटे की स्‍पीड पकड़ सकती है। इसकी वॉरंटी 8 साल या 1.6 लाख किलोमीटर की है। बहरहाल, कीमतों में बढ़ोतरी के बाद भी यही उम्‍मीद की जा रही है कि इन इलेक्ट्रिक व्‍हीकल्‍स को लेकर लोगों का क्रेज बना रहेगा। 
 

Source link

Enable Notifications OK No thanks