पंजाब: सरकार ने छुड़वाई थी 417 एकड़ पंचायत भूमि, ग्रामीणों ने फिर किया कब्जा, 31 पर केस दर्ज


(एस. सिंह)

चंडीगढ़: पंजाब सरकार की कोशिशों से पिछले महीने पंचायत की 417 एकड़ जमीन को कब्जा मुक्त कराया गया था. लेकिन ग्रामीणों ने फिर जमीन पर कब्जा कर लिया है. यह जमीन फतेहगढ़ साहिब के चलेरी गांव में है. किसानों ने दोबारा कब्जा करने के बाद जमीन पर जुताई शुरू कर दी. इसके बाद 31 किसानों के खिलाफ पुलिस में मामला दर्ज कराया गया है. उधर किसानों ने प्रशासन पर जबरन जमीन कब्जाने का आरोप लगाया है. किसान संगठनों ने इस मामले को कानूनी तौर पर चुनौती देने का भी फैसला किया है.

पंचायती राज मंत्री कुलदीप धालीवाल ने बीते माह चलेरी कलां में 417 एकड़ पंचायत भूमि को मुक्त कराए जाने की घोषणा की थी. उन्होंने कहा था कि किसानों ने अपनी मर्जी से ये जमीन वापस कर दी है. हालांकि कुछ ही दिनों के बाद किसानों की तरफ से आरोप लगाते हुए कहा गया कि सरकार को उन्हें जमीन सौंपने के लिए मजबूर किया था. किसानों का दावा है कि उनके पूर्वज 1904 से इस जमीन पर खेती कर रहे थे. उन्होंने यह भी दावा किया है कि हाईकोर्ट ने सरकार द्वारा जमीन वापस लेने पर स्टे लगा रखा है. बीकेयू (एकता सिद्धूपुर) ने इस सिलसिले में एक समिति का गठन किया है और कानूनी सहारा लेने का विकल्प चुना है.

चलेरी कलां में ग्रामीणों द्वारा फिर से जमीन कब्जाने के मामले में प्रखंड विकास एवं पंचायत अधिकारी (बीडीपीओ) सरहिंद ने पुलिस में शिकायत दी है. उसके आधार पर जिला पुलिस ने 31 किसानों के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया है. बीडीपीओ ने अपनी शिकायत में आरोप लगाया है कि किसानों ने फिर से पंचायत की जमीन पर कब्जा कर लिया है.

प्राथमिकी के अनुसार, बीडीपीओ ने कहा कि सरकार ने चलेरी कलां में 417 एकड़ पंचायत भूमि पर कब्जा वापस ले लिया था, लेकिन 31 किसानों ने दोबारा कब्जा कर लिया और खेती शुरू कर दी. इस मामले को लेकर मुलेपुर पुलिस स्टेशन में भारतीय दंड संहिता की धारा 447 (आपराधिक अतिचार), 511 (कारावास से दंडनीय अपराध) और 149 (गैरकानूनी जमावड़ा) के तहत मामला दर्ज किया गया है.

उधर ग्रामीणों ने आरोप लगाया है कि अधिकारियों ने उनकी जमीन पर जबर्दस्ती अपना कब्जा कर लिया था. गांव में 2500 से ज्यादा पुलिसकर्मी तैनात कर दिए गए थे. पंचायत की जगह प्रशासक नियुक्त करके पिछले महीने जबरन 417 एकड़ जमीन पर कब्जा कर लिया था. इसका वो विरोध करेंगे.

Tags: Gram Panchayat, Punjab



Source link

Enable Notifications OK No thanks