इंटीग्रल कोच फैक्ट्री का रेल मंत्री ने किया दौरा, बोले- 15 अगस्त 2023 तक 75 वंदे भारत ट्रेन बनकर तैयार हो जाएंगी


नई दिल्ली: केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव (Railways Minister Ashwini Vaishnaw) ने शुक्रवार को चेन्नई में स्थित इंटीग्रल कोच फैक्ट्री (Integral Coach Factory) का दौरा किया और इस दौरान उन्होंने फैक्ट्री द्वारा शुरू किए गए 12000वें एलएचबी कोच फैक्ट्री को हरी झंडी दिखाई. इस दौरान उन्होंने वंदे भारत ट्रेनों (Vande Bharat Express) के निर्माण कार्य को लेकर कहा कि ट्रेनों का निर्माण कार्य फास्ट ट्रैक पर है और 15 अगस्त 2023 तक इंटीग्रल कोच फैक्ट्री में 75 वंदे भारत ट्रेन बनकर तैयार हो जाएंगी. रेल मंत्री ने फैक्ट्री के कर्मचारियों के कार्य की भी प्रशंसा की.

केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव शुक्रवार को चेन्नई की इंटीग्रल कोच फैक्ट्री में वंदे भारत ट्रेनों के डिब्बों के निर्माण कार्य का जायजा लेने पहुंचे थे. अपने दौरे के बाद रेल मंत्री ने ट्वीट किया और जानकारी देते हुए कहा कि आईसीएफ चेन्नई में वंदे भारत ट्रेनों का निर्माण कार्य फास्ट ट्रैक पर है. रेल मंत्री ने कहा कि ये 75 नई वंदे भारत ट्रेन पुरानी ट्रेनों की तुलना में कहीं ज्यादा बेहतर होंगी.

रेलवे के निजीकरण को लेकर कही ये बात
ट्रेन कोच फैक्ट्री के दौरे के दौरान रेल मंत्री ने रेलवे के प्राइवेटाइजेशन को लेकर भी बात की. उन्होंने कहा कि रेलवे के निजीकरण होने का काई सवाल ही नहीं है. आईसीएफ ने ने कहा कि पहले दो प्रोटोटाइप के रेक को अगस्त 2022 तक शुरू करने की योजना है जबकि भारतीय रेलवे अगस्त 2023 तक कुल 75 नई वंदे भारत ट्रेन शुरू करने के लिए प्रतिबद्ध है.

वंदे भारत एक्सप्रेस मील का पत्थर
आईसीएफ ने कहा कि वंदे भारत ट्रेन भारतीय रेलवे के इतिहास में एक बड़ा मील का पत्थर है और यह यात्री ट्रेन सेवाओं के आधुनिकीकरण का एक सर्वोत्तम बेंचमार्क है. आईसीएफ ने कहा कि एलएचबी कोचों के उत्पादन में इस तरह का कीर्तमान स्थापित करने की वाली आईसीएफ भारतीय रेलवे की पहली प्रोडक्शन यूनिट है.

सभी क्षेत्रों को जोड़ा जाएगा वंदे भारत से
इससे पहले फैक्ट्री का निरीक्षण करने के बाद मीडिया से बात करते हुए रेल मंत्री ने कहा कि वंदे भारत एक्सप्रेस भारतीय रेलवे के लिए एक बेहद गौरवान्वित करने वाली परियोजना है. उन्होंने कहा कि इन कोचों के खास डिजाइन और इनके निर्माण कार्य के लिए आईसीएफ की पूरी टीम को बधाई देता हूं. रेल मंत्री ने कहा कि पीएम मोदी का यह सपना है कि भारत के सभी क्षेत्रों को वंदे भारत एक्सप्रेस से जोड़ा जाएगा और यह हम सभी लोगों के लिए एक सपना सच होने जैसा है.

Tags: Ashwini Vaishnaw, Pm narendra modi, Vande Bharat Trains





Source link

Enable Notifications OK No thanks