रेलवे का बड़ा फैसला-ट्रेनों में प्री कैटरिंग बुक न करने वालों को राहत, चाय-कॉफी 70 के बजाए 20 की ही मिलेगी


नई दिल्‍ली. भारतीय रेलवे (Indian Railways) ने ट्रेनों (train) में खानपान की सर्विस (catering service) पहले से बुक न करने वाले यात्रियों को चाय, कॉफी रेट में काफी राहत दे दी है. अब चलती ट्रेन में यात्रियों को 20 रुपये की चाय, कॉफी 20 रुपये में ही मिलेगी, यानी उन्‍हें अब सर्विस चार्ज (service charge) के रूप में 50 रुपये अतिरिक्‍त नहीं देने पड़ेगे. पहले यह चाय,कॉफी सर्विस चार्ज समेत 70 रुपये की पड़ती थी. रेलवे बोर्ड ने इस संबंध में आदेश जारी कर दिए हैं. ट्रेनों में पहले से खानपान की सर्विस बुक न करने वाले यात्रियों से अब नए आदेश के तहत कैटरिंग का चार्ज लिया जाएगा.

ट्रेनों में अगर यात्री खानापान की सर्विस की बुकिंग टिकट के साथ नहीं करता है तो उन्‍हें चलती ट्रेनों में खानपान ऑर्डर करने में महंगा पड़ता है. ट्रेनों में कैटरिंग सर्विस से कोई भी चीज मंगाने पर 50 रुपये का सविर्स चार्ज देना पड़ता था, वो चीज चाहे 20 रुपये की हो या 200 रुपये की. इससे सेकेंड थर्ड या चेयर कार में केवल चाय, काफी का ऑर्डर देने वाले यात्रियों को काफी महंगा पड़ता था, उन्‍हें 20 रुपये की चाय, कॉफी सर्विस चार्ज के साथ 70 रुपये की पड़ती थी. हालांकि अन्‍य चीजें पहले से खानपान की सुविधा बुक न करने वाले यात्रियों को महंगी पड़ेंगी. इसलिए टिकट बुक कराते समय यात्रियों को खानपान की सर्विस बुक कराना सस्‍ता रहेगा.

ये भी पढ़ें: यात्रियों के सुझाव के बाद रेलवे ने श्री रामायण यात्रा ट्रेन के शेड्यूल में किया परिवर्तन, जानें नया शेड्यूल

पिछले दिनों इस तरह का एक मामला मीडिया में काफी हाईलाइट हुआ था. इसी को ध्‍यान में रेलवे बोर्ड ने यात्रियों को राहत देने के लिए फैसला लिया है. फर्स्‍ट एसी और सेकेंड,थर्ड व चेयरमकार में कैटरिंग के चार्जेस अलग-अलग हैं. ट्रेनों में कैटरिंग की सर्विस उपलब्‍ध कराने वाली आईआरसीटीसी अब नए आदेश के तहत यात्रियों से चार्ज लेगी.

Tags: Indian railway, Indian Railway Catering and Tourism Corporation, Indian Railway news, Indian Railways, Irctc

image Source

Enable Notifications OK No thanks