पहाड़ों पर बारिश, मैदानी इलाकों में लू के थपेड़े, आखिर कब मिलेगी गर्मी से राहत? जाने मौसम का हाल


नई दिल्ली. इस बार अप्रैल के महीने ने गर्मी के सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं. खास कर उत्तर, पश्चिम और मध्य भारत में बढ़ते तापमान ने लोगों का हाल बेहाल कर दिया है. लिहाज़ा इन दिनों बारिश की आस में लोग आसमान की तरफ टकटकी लगाए बैठें हैं. लेकिन फिलहाल राहत के आसार नहीं दिख रहे हैं. हां बस इतना है कि उत्तर भारत में तापमान में थोड़ी गिरावट आ सकती है. इसकी वजह है पहाड़ों में हो रही बारिश. दिल्ली और एनसीआर के कई इलाकों में भी पिछले दो दिनों के दौरान हल्की बूंदाबांदी और धूल भरी आंधी देखने को मिली है.  लेकिन कई इलाकों में फिर से गर्मी बढ़ भी सकती है.

मौसम विभाग के मुताबिक पिछले 24 घंटे से पश्चिम राजस्थान और दिल्ली में भयंकर लू चल रही है. 14 अप्रैल को पश्चिमी राजस्थान के कुछ हिस्सों में अधिकतम तापमान 40-42 डिग्री सेल्सियस था. इसके अलावा बिहार, विदर्भ और मध्य प्रदेश, पूर्वी उत्तर प्रदेश, ओडिशा और उत्तर मध्य महाराष्ट्र के कई इलाकों में भी तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से ज्यादा दर्ज किए गए. 19 अप्रैल तक एक पश्चिमी विक्षोभ के उत्तर भारत में पहुंचने संभावना जताई जा रही है.

बढ़ेगा तापमान
अगले चार दिनों के दौरान उत्तर पश्चिमी भारत में अधिकतम तापमान में धीरे-धीरे 2-4⁰C की वृद्धि होने की संभावना है. अगले 24 घंटे के दौरान मध्य भारत में अधिकतम तापमान में कोई महत्वपूर्ण बदलाव की संभावना नहीं है. लेकिन इसके बाद 2-3⁰C की वृद्धि हो सकती है. 19 अप्रैल तक पंजाब, हरियाणा-चंडीगढ़ दिल्ली और राजस्थान के अलग-अलग इलाकों में लू की स्थिति बनी रहनी की संभावना है. 17 तारीख के दौरान राजस्थान के अलग-अलग हिस्सों में भीषण गर्मी पड़ सकती है.

इन इलाकों में होगी बारिश
स्काईमेट वेदर के मुताबिक असम, मेघालय और अरुणाचल प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश होने की संभावना है. पूर्वोत्तर भारत, तमिलनाडु, केरल और दक्षिण कर्नाटक के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक दो जगहों पर भारी बारिश हो सकती है. बता दें कि नॉर्थ-ईस्ट में पिछले करीब एक हफ्ते से मूसलाधार बारिश हो रही है. पंजाब और हरियाणा के कुछ हिस्सों में धूल भरी आंधी, गरज और हल्की बारिश हो सकती है.

Tags: IMD alert, Weather Alert



Source link

Enable Notifications OK No thanks