Rainbow Children’s Medicare IPO: सब्सक्रिप्शन के मामले में आईपीओ रहा हिट, ग्रे मार्केट में क्या चल रहा भाव ?


नई दिल्ली . बच्चों के अस्पतालों की चेन रेनबो चिल्ड्रेंस मेडिकेयर का आईपीओ (Rainbow Children’s Medicare IPO) सब्सक्रिप्शन के मामले में हिट रहा है. अंतिम दिन शुक्रवार को यह 12.43 गुना सब्सक्राइब हुआ. 1,581 करोड़ रुपये इस आईपीओ को निवेशकों का अच्छा रिस्पॉन्स मिला है. एनएसई के आंकड़ों के मुताबिक आईपीओ के तहत 2,05,14,617 शेयर की पेशकश पर 25,49,03,787 शेयरों के लिए बोलियां मिलीं.

आईपीओ को खुदरा निवेशकों (आरआईआई) की श्रेणी में 1.38 गुना सब्सक्रिप्शन मिला जबकि गैर-संस्थागत निवेशकों की श्रेणी में 3.73 गुना मिला. वहीं, पात्र संस्थागत खरीदारों (क्यूआईबी) के सेक्शन को 38.90 गुना सब्सक्रिप्शन प्राप्त हुआ.

29 अप्रैल को बंद हुआ आईपीओ

रेनबो चिल्ड्रेंस मेडिकेयर लिमिटेड का आईपीओ 27 अप्रैल को खुला था और यह 29 अप्रैल को बंद हुआ. कंपनी ने मंगलवार को एंकर निवेशकों से 470 करोड़ रुपये जुटाए थे. मार्केट एक्सपर्ट के मुताबिक, रेनबो चिल्ड्रन मेडिकेयर का शेयर आज ग्रे मार्केट में 33 रुपये के प्रीमियम पर ट्रेड कर रहा है.

यह भी पढ़ें- LIC IPO : यह आईपीओ सस्ता है या महंगा ? एलआईसी चेयरमैन से सुनिए कैसा रहेगा इसका रिटर्न ?

क्या है ग्रे मार्केट भाव

बाजार जानकारों के अनुसार, रेनबो चिल्ड्रन मेडिकेयर आईपीओ का ग्रे मार्केट प्रीमियम (जीएमपी) आज 33 रुपए है, जो शुक्रवार की शाम जीएमपी 26 रुपए से 27 रुपए अधिक है. रेनबो चिल्ड्रन मेडिकेयर के सब्सक्रिप्शन में भी तेजी की वजह से आईपीओ के जीएमपी में भी आज इतनी बड़ी उछाल देखने को मिल रही है.

और बढ़ सकता है भाव

एक्सपर्ट के मुताबिक, इतने कमजोर सेकेंडरी मार्केट में पब्लिक इश्यू सब्सक्रिप्शन की आखिरी तारीख को बोली लगाने वालों ने जोरदार प्रतिक्रिया दी. इसलिए, ग्रे मार्केट में सकारात्मक प्रतिक्रिया की उम्मीद थी और ऐसी ही हुआ. बाजार एक्सपर्ट ने आगे कहा कि बहुत कुछ बाजार की धारणा पर निर्भर करेगा. अगर दलाल स्ट्रीट पर ट्रेंड रिवर्सल होता है तो ग्रे मार्केट में रेनबो चिल्ड्रन मेडिकेयर शेयर की कीमत में कुछ और तेजी की उम्मीद हो सकती है.

यह भी पढ़ें- कैंपस शू के आईपीओ को निवेशकों का जबरदस्त रिस्पॉन्स, अब क्या है ग्रे मार्केट में भाव, जानिए डिटेल

मार्केट एक्सपर्ट के मुताबिक, ग्रे मार्केट प्रीमियम का मतलब आईपीओ से अपेक्षित लिस्टिंग लाभ है. जैसा कि रेनबो चिल्ड्रन मेडिकेयर आईपीओ जीएमपी आज 33 रुपए है, इसका मतलब है कि ग्रे मार्केट में रेनबो चिल्ड्रन मेडिकेयर आईपीओ की लिस्टिंग ₹575 (₹542 + ₹33) के आसपास होने की उम्मीद है. यह ₹516 से 542 रुपए प्रति शेयर प्राइस बैंड से लगभग 6 प्रतिशत अधिक है.

Tags: IPO, Share allotment, Share market, Stock Markets

image Source

Enable Notifications OK No thanks