LIC IPO: मार्च में आएगा एलआईसी का आईपीओ, अगले सप्ताह दाखिल हो सकते हैं दस्तावेज


नई दिल्ली. देश की सबसे बड़ी इंश्योरेंस कंपनी लाइफ इंश्योरेंस कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (Life Insurance Corporation of India) के मेगा आईपीओ (LIC IPO) का निवेशकों को बेसब्री से इंतजार है. एक बार फिर बुधवार को सरकार ने साफ किया है कि मार्केट रेगुलेटर सेबी (SEBI) की मंजूरी के बाद एलआईसी का आईपीओ मार्च में आ सकता है. मंगलवार को अपने बजट (Budget 2022-23) भाषण में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने कहा था कि जल्द ही सरकार एलआईसी का आईपीओ जारी करने वाली है.

इश्यू का एक हिस्सा एंकर निवेशकों के लिए आरक्षित 
सरकार अगले सप्ताह तक सिक्योरिटीज एंड एक्सचेंज बोर्ड ऑफ इंडिया यानी सेबी के समक्ष एलआईसी के आईपीओ के लिए दस्तावेजों का मसौदा दाखिल कर सकती है. डिपार्टमेंट ऑफ इन्वेस्टमेंट एंड पब्लिक एसेट मैनेजमेंट यानी दीपम (DIPAM) के सचिव तुहिन कांत पांडेय ने बुधवार को यह जानकारी देते हुए कहा कि इश्यू का एक हिस्सा एंकर निवेशकों के लिए आरक्षित रखा जा सकता है.

ये भी पढ़ें- Budget 2022 : सरकार ने बढ़ाया अपना खर्च, जानें इस साल कितना लेना पड़ेगा कर्ज

सरकार जमा करेगी दस्तावेज
पांडेय ने कहा कि इंश्योरेंस रेगुलेटर की मंजूरी का इंतजार है. इसके बाद शेयर बिक्री के साइज का विवरण देने वाले दस्तावेजों का मसौदा दाखिल किया जाएगा. उन्होंने कहा कि सेबी की मंजूरी मिलने के बाद मार्च तक एलआईसी का आईपीओ बाजार में आ सकता है.

विनिवेश के लिए एफडीआई पॉलिसी में होगा बदलाव
वहीं डिपार्टमेंट फॉर प्रमोशन ऑफ इंडस्ट्री एंड इंटरनल ट्रेड यानी डीपीआईआईटी (DPIIT) एलआईसी के सुगमता से विनिवेश के लिए एफडीआई पॉलिसी में बदलाव के लिए जल्द केंद्रीय मंत्रिमंडल के पास जाएगा. डीपीआईआईटी के सचिव अनुराग जैन ने यह जानकारी देते हुए कहा कि मामले पर अंतर-मंत्रालयी कंसल्टेशन (Inter Ministerial Consultation) अंतिम चरण में है.

ये भी पढ़ें- Indigo दे रहा फ्लाइट टिकट पर 10 फीसदी डिस्‍काउंट, जानिये कैसे उठायें इसका फायदा

IRDA की मंजूरी का इंतजार
पांडेय ने कहा कि एलआईसी का एम्बेडिड वैल्यू (Embedded Value) आ गया है और अब इसे इंश्योरेंस रेगुलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी यानी इरडा (IRDA) की मंजूरी का इंतजार है. उन्होंने कहा, ‘‘7 से 10 दिन के बीच एलआईसी के आईपीओ के लिए दस्तावेजों का मसौदा (DRHP) दाखिल किया जाएगा. अनौपचारिक रूप से हम विभिन्न मुद्दों पर सेबी से चर्चा करते रहे हैं. आईपीओ के  का विवरण डीआरएचपी में होगा.’’

Tags: IPO, LIC IPO, Life Insurance Corporation of India (LIC)

image Source

Enable Notifications OK No thanks