बजट में LIC IPO को लेकर बड़ा ऐलान, जानिए कब तक आएगा पब्लिक ऑफर


नई दिल्ली. देश की सबसे बड़ी इंश्योरेंस कंपनी लाइफ इंश्योरेंस कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (Life Insurance Corporation of India) के मेगा आईपीओ (LIC IPO) का निवेशकों को बेसब्री से इंतजार है. सरकार ने साफ किया कि एलआईसी का आईपीओ जल्द लाया जाएगा. अपने बजट (Budget 2022-23) भाषण में केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने ऐलान किया कि जल्द ही सरकार एलआईसी का आईपीओ जारी करने वाली है.

इसके अलावा वित्त मंत्री ने कहा कि एयर इंडिया का विनिवेश पूरा हो चुका है और साथ ही नीलांचल इस्पात (Neelachal Ispat) के लिए स्ट्रेटेजिक पार्टनर चुना जा चुका है.

LIC को 31 मार्च तक शेयर बाजार में लिस्ट करा सकती है सरकार
हाल ही में डिपार्टमेंट ऑफ इन्वेस्टमेंट एंड पब्लिक एसेट मैनेजमेंट यानी दीपम (DIPAM) के सचिव तुहिन कांत पांडेय ने कहा था कि एलआईसी की विनिवेश राशि इस साल के बजट में शामिल है क्योंकि हमारा इसे 31 मार्च से पहले लिस्ट कराने का लक्ष्य है.

ये भी पढ़ें- Union Budget 2022 LIVE: इनकम टैक्‍स स्‍लैब में राहत नहीं, क्रिप्‍टोकरेंसी से आय पर 30% कर- वित्‍त मंत्री

एलआईसी के चेयरमैन का कार्यकाल एक साल बढ़ाया
हाल ही में सरकार ने एलआईसी के चेयरमैन एमआर कुमार का कार्यकाल एक साल के लिए बढ़ा दिया है. विस्तार के बाद कुमार मार्च, 2023 तक एलआईसी के चेयरमैन पद पर रहेंगे. इसके साथ ही एलआईसी के मैनेजिंग डायरेक्टर राज कुमार का कार्यकाल भी एक साल के लिए बढ़ाया गया है.

ये भी पढ़ें- Budget 2022: MSME सेक्टर के लिए वित्त मंत्री का बड़ा ऐलान, 5 लाख करोड़ रुपये तक बढ़ाई गई ECLGS

FY22 के विनिवेश लक्ष्य में भारी कटौती
गौरतलब है कि सरकार ने चालू वित्त वर्ष में विनिवेश (Divestment) से होने वाली आय के अनुमान में भारी कटौती करते हुए इसे 1.75 लाख करोड़ रुपये से घटाकर 78,000 करोड़ रुपये कर दिया है. इसके साथ ही उसने अगले वित्त वर्ष में विनिवेश से 65,000 करोड़ रुपये का रेवेन्यू प्राप्त करने का लक्ष्य रखा है.

Tags: Budget, General Insurance Company, LIC IPO, Life Insurance

image Source

Enable Notifications OK No thanks