Budget expectations: बाइक या स्कूटर खरीदने से पहले जान लें ये खबर, कल से सस्ते हो सकते हैं वाहन


Budget expectations: आम बजट (Budget 2022-23) पेश होने में अब कुछ ही दिन का समय बचा है. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) कल वित्त वर्ष 2022-23 (FY23) के लिए बजट पेश करेंगी. सभी को इंतजार है कि इस बार के बजट में वित्त मंत्री क्या ऐलान करती हैं. खासकर ऑटो इंडस्ट्री को इस बजट से काफी उम्मीदे हैं.

ऐसे में अगर आप बाइक स्कूटर खरीदने का सोच रहे हैं तो ये खबर आपके लिए जरूरी है. क्योंकि इस बार बजट में ऑटो सेक्टर से जुड़े कई अहम फैसले हो सकते हैं.

ये भी पढ़ें- क्या है Economic Survey और बजट से 1 दिन पहले क्यों होता है पेश? जानें आर्थिक सर्वेक्षण बारे में सबकुछ

GST दरों में कमी की जरूरत: FADA
ऑटो डीलर्स संगठन FADA ने Two Wheeler पर GST की दरों को 28 फीसदी से घटाकर 18 फीसदी करने की मांग की है, ताकि डिमांड में बढ़ोतरी हो सके. FADA ने कहा कि दोपहिया वाहन लक्जरी उत्पाद (Luxury Product) नहीं है. इसलिए GST दरों में कमी की जरूरत है. फाडा का दावा है कि वह देश के 15,000 से अधिक ऑटोमोबाइल डीलरों (Automobiles Dealer) का प्रतिनिधित्व करता है, जिनके पास फिलहाल 26,500 डीलरशिप हैं.

ये भी पढ़ें- इलेक्ट्रिक कार खरीदनी चाहिए या पेट्रोल-डीजल कार? यहां जानिए दोनों के फायदे और नुकसान

RoDTEP दरों को बढ़ाने की मांग
भारतीय ऑटो कंपोनेंट इंडस्ट्री की बड़ी एसोसिएशन में से एक ऑटोमोटिव कंपोनेंट मैन्युफैक्चरर्स एसोसिएशन यानी एसीएमए (ACMA) केंद्रीय बजट के लिए सरकार को अपनी सिफारिशों में सभी ऑटो पार्ट्स पर एक समान 18 फीसदी की एक समान जीएसटी दर लगाए जाने की डिमांड कर रहे हैं. इसने सरकार से रिसर्च और विकास में निवेश बढ़ाने के लिए एक्सपोर्ट प्रोडक्ट पर शुल्क और टैक्स की छूट यानी आरओडटीईपी (RoDTEP) दरों को बढ़ाने को भी कहा है.

ये भी पढ़ें-जनवरी में लॉन्च हुईं ये बेहतरीन बाइक्स, माइलेज और कीमत जानकर रह जाएंगे हैरान

चुनौतीपूर्ण दौर से गुजर रही है ऑटोमोटिव इंडस्ट्री
एसीएमए के प्रेसिडेंट संजय कपूर ने कहा कि ऑटोमोटिव इंडस्ट्री अब तक का सबसे चुनौतीपूर्ण लेकिन फिर भी दिलचस्प समय देख रहा है. महामारी के कारण आईटी सेक्टर में नई तकनीक और मोबिलिटी लाने में मदद मिली है. एसीसी बैटरी के लिए पीएलआई योजना, ऑटो और ऑटो घटकों के लिए पीएलआई और फेम-2 योजना के विस्तार पर सरकार द्वारा हाल की नीतिगत घोषणाएं वास्तव में बहुत समय से पेंडिग हैं जिन पर काम किये जाने की जरूरत

Tags: Auto News, Budget, Car Bike News, Finance minister Nirmala Sitharaman

image Source

Enable Notifications OK No thanks