Budget 2022: बजट के बाद बढ़ेंगे पेट्रोल-डीजल के दाम! फिर से बहाल की जा सकती है एक्साइज ड्यूटी


नई दिल्ली. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) 1 फरवरी, 2022 को वित्त वर्ष 2022-23 (FY23) के लिए आम बजट (Budget 2022-23) पेश करने वाली हैं. सभी को इंतजार है कि इस बार के बजट में वित्त मंत्री क्या ऐलान करती हैं. वहीं, पेट्रोल-डीजल पर फिर से एक्साइज ड्यूटी (Excise Duty) बहाल करने की मांग हो रही है. .

एक्साइज ड्यूटी को फिर से बहाल करने की मांग 
पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों के लिए आलोचना झेल रही केंद्र सरकार ने नवंबर 2021 में इस पर एक्साइज ड्यूटी घटाया था. अर्थशास्त्रियों का मानना है कि एक्साइज ड्यूटी में यह कमी महामारी के पहले की स्थिति की तुलना में काफी कम थी. ऐसे में सरकार को एक्साइज ड्यूटी को फिर से बहाल करना चाहिए.

रेवेन्यू बढ़ाने में मददगार एक्साइज ड्यूटी
साल 2020 में केंद्र को कोरोना संकट के बीच अपने खजाने को बढ़ाने के लिए इक्साइज ड्यूटी के रूप में एक अच्छा जरिया हाथ लगा. इससे रेवेन्यू तो बढ़ गया लेकिन तेल महंगा हो गया. नवंबर 2021 की शुरुआत में एक्साइज ड्यूटी में की गई कटौती, फरवरी 2021 तक की गई बढ़ोतरी का केवल 15-30 फीसदी था. फिलहाल एक्साइज ड्यूटी कुल पंप कॉस्ट की तुलना में एक चौथाई है.

ये भी पढ़ें- Budget 2022: वे प्रधानमंत्री जिन्‍होंने पेश किए बजट, जानें सबसे ज्‍यादा बार पेश करने का रिकॉर्ड किसके नाम

भास्कर की एक रिपोर्ट के मुताबिक, बैंक ऑफ बड़ौदा के चीफ इकोनॉमिस्ट मदन सबनवीस ने कहा कि अन्य रेवेन्यू में कमी, जिसकी भरपाई 2020-21 में लगभग हो चुकी है अब वह आगामी बजट के लिए किसी बड़े सिरदर्द का कारण नहीं है, क्योंकि अर्थव्यवस्था बढ़ रही है. इस प्रकार एक्साइज दरों में और कटौती के लिए जगह बन रही है.

बजट में एक्साइज ड्यूटी में कटौती की संभावना नहीं दिखाई दे रही है, हालांकि आगामी फाइनेंशियल ईयर के लक्ष्य को पूरा करने के लिए यह अभी भी सबसे अच्छा फैसला हो सकता है.

ये भी पढ़ें- बजट का इतिहास नहीं जाना तो फिर क्या जाना? जानिए ब्रिटिश काल से लेकर 2021 तक के बजट के बारे में

Budget 2022: 31 जनवरी से शुरू होगा संसद का बजट सत्र
गौरतलब है कि इस बार संसद का बजट सत्र 31 जनवरी को दोनों सदनों में राष्ट्रपति के अभिभाषण के साथ शुरू होगा और 8 अप्रैल को खत्म होगा. 1 फरवरी 2022 को आम बजट देश के सामने रखा जाएगा. सत्र का पहला भाग 11 फरवरी को खत्म होगा. एक महीने के अवकाश के बाद सत्र का दूसरा भाग 14 मार्च से शुरू होगा और 8 अप्रैल को खत्म होगा.

Tags: Budget, Excise duty, Petrol and diesel

image Source

Enable Notifications OK No thanks