Budget 2022: CII की मांग, ज्यादा रोजगार देने वाले सेक्टर को मिले PLI स्कीम का फायदा


नई दिल्ली. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण 1 फरवरी, मंगलवार को देश का आम बजट (Budget 2022) पेश करेंगी. बजट के ठीक पहले इंडस्ट्री बॉडी कंफेडरेशन ऑफ इंडियन इंडस्ट्री यानी सीआईआई (CII) ने रविवार को कहा कि प्रोडक्शन लिंक्ड इंसेंटिव (PLI) स्कीम में सृजित रोजगार के आधार पर इंसेंटिव की अतिरिक्त दरें भी जोड़ी जानी चाहिए.

सीआईआई ने सुझाव दिया है कि अधिक संख्या में रोजगार देने वाले लेदर और फूड प्रोसेसिंग जैसे क्षेत्रों को निवेश आकर्षित करने और नए रोजगार पैदा करने के लिए इंसेंटिव स्कीम के दायरे में लाया जाना चाहिए.

ये भी पढ़ें- Budget 2022: वे प्रधानमंत्री जिन्‍होंने पेश किए बजट, जानें सबसे ज्‍यादा बार पेश करने का रिकॉर्ड किसके नाम

इंसेंटिव स्कीम के भीतर रोजगार-सृजन का पहलू जोड़ने की मांग
सीआईआई के डायरेक्टर जनरल चंद्रजीत बनर्जी ने कहा, ”महामारी की मार से उबर रहे देश में रोजगार के नए अवसर पैदा करने के लिए हमारा यह सुझाव है कि बजट में इंसेंटिव स्कीम के भीतर रोजगार-सृजन का पहलू भी जोड़ा जाए.”

अधिक संख्या में रोजगार देने वाले क्षेत्रों को अधिक रियायतें दी जाए
इंडस्ट्री बॉडी ने कहा कि अधिक संख्या में रोजगार देने वाले क्षेत्रों को पीएलआई स्कीम के दायरे में लाया जाना चाहिए. इससे इन क्षेत्रों में निवेश को काफी बढ़ावा मिलेगा. अधिक संख्या में रोजगार देने वाले क्षेत्रों को अधिक रियायतें दी जानी चाहिए.

ये भी पढ़ें- बजट का इतिहास नहीं जाना तो फिर क्या जाना? जानिए ब्रिटिश काल से लेकर 2021 तक के बजट के बारे में

सीआईआई ने आगामी बजट में पीएलआई के अलावा कई अन्य ऐसे कदमों की भी अनुशंसा की है जिनसे रोजगार सृजन को बढ़ावा मिले. कोविड-19 महामारी की मार सभी आय वर्गों पर पड़ने से बजट में रोजगार-सृजन वाले क्षेत्रों पर ध्यान देना जरूरी है.

रोजगार प्लेटफॉर्म शुरू करने की भी मांग
इसके लिए ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों की मदद के लिए मनरेगा का बजट आवंटन बढ़ाने और इनकम टैक्स एक्ट की धारा 80जेजेएए के तहत आय सीमा को बढ़ाने की भी अनुशंसा की गई है. इसके अलावा काम करते हुए प्रशिक्षण की व्यवस्था सभी क्षेत्रों में लागू करने और एमएसएमई के लिए भर्ती संबंधी खर्च कम करने के लिए एक रोजगार प्लेटफॉर्म शुरू करने की भी मांग की गई है.

Tags: Budget, Business news in hindi

image Source

Enable Notifications OK No thanks