LIC IPO पर एक्‍शन मोड में सरकार, सेबी को 21 दिन में काम निपटाने का आदेश


नई दिल्ली. वित्‍तवर्ष के आखिर तक देश का सबसे बड़ा LIC उतारने के लिए सरकार एक्‍शन मोड में आ गई है. उसने बाजार नियामक सेबी (SEBI) को LIC IPO से जुड़ी सभी मंजूरियां तीन सप्‍ताह में पूरी करने का आदेश दिया है.

मामले से जुड़े दो सरकारी सूत्रों ने बताया कि सरकार भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) का IPO मार्च आखिर तक बाजार में उतार देना चाहती है. लिहाजा रुकावटों को खत्‍म करने के लिए उसने सेबी को 21 दिन के भीतर सभी मंजूरियां दिलाने का काम पूरा करने का निर्देश दिया है. अमूमन इस काम में 75 दिन लग जाते हैं. IPO से जुड़ी सभी डिटेल अगले सप्‍ताह सेबी के पास पहुंच जाएगी.

ये भी पढ़ें – SBI ने बदला गर्भवती महिलाओं की भर्ती का नियम, आयोग ने जारी किया नोटिस

12 अरब डॉलर मिलने का अनुमान
सरकार LIC का IPO उतारने को लेकर ज्‍यादा उत्‍साहित इसीलिए है, क्‍योंकि इस प्रक्रिया से उसको करीब 12 अरब डॉलर की पूंजी मिलने का अनुमान है. यह राशि कंपनी की करीब 10 फीसदी हिस्‍सेदारी बेचने के बदले मिलेगी. इस काम को पूरा करने के लिए सरकार ने 10 बैंकर नियुक्‍त किए हैं, जो हर समय सेबी की मदद के लिए मौजूद रहते हैं. सरकार का विनिवेश (Disinvestment) विभाग सौदे की निगरानी कर रहा है.

ये भी पढ़ें – Budget 2022 : ओमिक्रॉन खा गया सरकार का ‘हलवा’, संक्रमण के डर से पहली बार टूटी परंपरा

पिछले साल का बजट लक्ष्‍य पूरा करने का दबाव 
सरकार IC IPO के जरिये पिछले साल घोषित विनिवेश लक्ष्‍य का भी कुछ हिस्‍सा पूरा करना चाहती है. लिहाजा इस IPO पर ज्यादा ध्यान देने के लिए सरकार ने दूसी निजीकरण की योजनाओं को किनारे रख दिया है। 2021-22 के बजट में विनिवेश लक्ष्य 1.75 लाख करोड़ रुपये रखा गया था, जिसमें से 32,835 करोड़ जुटा लिए गए हैं. इसमें से 9,330 करोड़ सरकारी कंपनियों में हिस्‍सेदारी बेचकर मिले हैं.

Tags: LIC IPO, Life Insurance Corporation of India (LIC)

image Source

Enable Notifications OK No thanks