रेनबो चिल्ड्रनज़ मेडिकेयर IPO: क्या चल रहा है ग्रे-मार्केट प्रीमियम? चेक करें डिटेल्स


नई दिल्ली. रेनबो चिल्ड्रनज़ मेडिकेयर आईपीओ (Rainbow Children’s Medicare IPO) दो दिन बाद सब्सक्रिप्शन के लिए खुल जाएगा. मतलब 27 अप्रैल से आप इसे खरीदने के लिए अपनी बिड अथवा बोली लगा सकते हैं. बोली लगाने की प्रक्रिया 3 दिन तक चलेगी अर्थात 29 अप्रैल 2022 तक निवेशक इसके लिए अप्लाई कर पाएंगे.

ज्यादातर निवेशक फिलहाल (आईपीओ के लिए अप्लाई करने से पहले) स्टॉक का ग्रे-मार्केट में प्रीमियम देखना चाहते हैं. तो आपको बता दें कि बाजार पर नजर रखने वाले लोगों का कहना है कि ग्रे-मार्केट में रेनबो के प्राइस पर 50 रुपये तक का प्रीमियम चल रहा है. और ये प्रीमियम पिछले कुछ दिनों से बढ़ रहा है.

ये भी पढ़ें – क्रिप्टोकरेंसी बाजार: बिटकॉइन एक बार फिर 40 हजार डॉलर के नीचे, शिबा इनु भी गिरी

लाइव मिंट की एक खबर के अनुसार, बाजार के जानकार बताते हैं कि रेनबो चिल्ड्रनज़ मेडिकेयर आईपीओ का ग्रे-मार्केट प्रीमियम (GMP) आज 50 रुपये है, जो रविवार के ग्रे-मार्केट प्रीमियम 35 रुपये से 15 रुपये अधिक है. उन्होंने बताया कि जीएमपी में वृद्धि को ग्रे-मार्केट में एक अच्छे संकेत के रूप में लिया जा सकता है, क्योंकि पिछले दो सत्रों से सेकंडरी मार्केट की धारणा नकारात्मक रही है और आज शेयर बाजार निगेटिव ही खुला था. उन्होंने कहा कि सेकंडरी मार्केट में ट्रेंड रिवर्सल होने पर ग्रे-मार्केट में रेनबो चिल्ड्रनज़ मेडिकेयर शेयर की कीमत में तेज उछाल आने की संभावना है. पिछले कुछ दिनों में, रेनबो चिल्ड्रन मेडिकेयर IPO जीएमपी ₹53 से गिरकर ₹35 हो गया था. ऐसे में आज की बढ़त से उन लोगों को राहत मिलने की उम्मीद है, जो पब्लिक इश्यू में निवेश करने की योजना बना रहे हैं.

क्या है GMP का मतलब?

कंपनी ने इश्यू प्राइस का ऊपरी बैंड 542 रुपये प्रति शेयर रखा है और रेनबो चिल्ड्रनज़ मेडिकेयर आईपीओ का जीएमपी आज ₹50 है, मतलब 50 रुपये का प्रीमियम है. इश्यू प्राइस के ऊपरी बैंड और प्रीमियम को जोड़ देने से पता चलेगा कि स्टॉक किस प्राइस के आसपास लिस्ट हो सकता है. इसी उदाहरण को लें तो ₹542 + ₹50 मिलकर ₹592 बनते हैं. यदि यही प्रीमियम अंत तक रहा तो यह शेयर 592 रुपये के आसपास ही लिस्ट होगा.

ये भी पढ़ें – शेयर बाजार समेत बिजनेस जगत की तमाम बड़ी खबरें देखिए यहां

एक निवेशक के तौर पर आपको ये बात भी ध्यान में रखनी चाहिए कि ग्रे-मार्केट प्रीमियम एक अन-ऑफिशियल डेटा है और इसे रेगुलेट नहीं किया जाता है. ऐसे में आंखें मूंदकर केवल इसी प्रीमिमय के सहारे निवेश करना जोखिमभरा हो सकता है. विशेषज्ञ कहते हैं कि आपको निवेश करने से पहले कंपनी के फंडामेंटल्स चेक कर लेने चाहिएं.

कैसे हैं रेनबो के फंडामेंटल्स?

लाइव मिंट ने अनलिस्टेड अरीना डॉट कॉम (UnlistedArena.com) के फाउंडर अभय दोषी के हवाले से छापा है कि रेनबो चिल्ड्रनज़ मेडिकेयर लिमिटेड भारत की एक बड़ी मल्टी-स्पेशियलिटी हॉस्पिटल सीरीज है, जो मुख्य रूप से हब-एंड-स्पोक मॉडल पर चलते हुए 6 शहरों में 1500 बिस्तरों की कुल बिस्तर क्षमता के साथ काम कर रही है. ऑपरेशन्स की बात करें तो कंपनी ने स्टेबल टॉप और बॉटम लाइन नंबर पोस्ट किए हैं, हालांकि, 9MFY22 का प्रदर्शन बहुत अच्छा नजर आता है.

Tags: IPO

image Source

Enable Notifications OK No thanks