Rajasthan Board 10th Result 2022: पिछले 5 सालों में इतना रहा राजस्थान बोर्ड के 10वीं का पासिंग परसेंटेज


राजस्थान बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (RBSE) राजस्थान बोर्ड के 10वीं का रिजल्ट (RBSE 10th Result 2022) आज जारी करेगा। रिजल्ट की घोषणा एजुकेशन मिनिस्टर बीडी कल्ला द्वारा दोपहर 3 बजे जयपुर के सम्मेलन कक्ष में की जाएगी। परीक्षा में शामिल छात्र राजस्थान बोर्ड की परीक्षा में शामिल छात्र अपने रोल नंबर और स्कूल कोड की मदद से अपना स्कोर कार्ड चेक कर पाएंगे। बोर्ड अपनी ऑफिशियल वेबसाइट rajeduboard.rajasthan.gov.in और rajresults.nic.in पर रिजल्ट अपलोड कर देगा। 10 लाख से अधिक छात्रों को परीक्षा रिजल्ट का इंतजार है।

परीक्षा में पास होने के लिए इतने अंक जरूरी
परीक्षा में शामिल छात्रों को पास होने के लिए प्रत्येक विषय में न्यूनतम 33 फीसदी अंक प्राप्त करने होंगे। इतने अंक प्राप्त न करने पर छात्रों को परफॉरमेंस सुधारने का एक अन्य मौका दिया जाएगा। बोर्ड के छात्र रिजल्ट (RBSE Result 2022) के बाद आयोजित होने वाली कंपार्टमेंट परीक्षा में भाग लेकर पास हो सकते हैं। कंपार्टमेंटल परीक्षा रिजल्ट के कुछ महीनों बाद आयोजित की जाएगी जिसके विषय में बोर्ड पहले ही सूचना दे देगा। लेकिन यदि कोई छात्र कंपार्टमेंटल परीक्षा के बाद भी अपना परफॉरमेंस नहीं सुधार पाता तो उसे फेल घोषित कर दिया जाएगा।

कैसा था पिछले 5 सालों का रिजल्ट?
पिछले वर्ष कोरोना के कारण परीक्षाएं रद्द कर दी गईं थी और इंटरनल असेसमेंट के आधार पर मार्क्स दिए गए थे। 2021 में बोर्ड के छात्रों का पासिंग परसेंटेज 99.56 फीसदी रहा। अगर बात बीते सालों के रिजल्ट की हो तो 2021 का रिजल्ट सबसे बेहतर रहा। 2020 में 80.63 फीसदी छात्र पास हुए। 2019 में 79.85 फीसदी छात्र पास हुए जबकि 2018 में कक्षा 10 का पासिंग परसेंटेज 79.86 रहा। 2017 में 10वीं के छात्रों का पासिंग परसेंटेज 78.96 फीसदी रहा था। इन सभी वर्षों के रिजल्ट की सबसे खास बात यह रही कि इन वर्षों में लड़कों के मुकाबले लड़कियों का रिजल्ट बेहतर रहा। उम्मीद है इस बार भी रिजल्ट बेहतर ही आएगा।

Study in Canada : पढ़ाई के लिए युवाओं की पहली पसंद कनाडा

Source link

Enable Notifications OK No thanks