राजस्थान मौसम अलर्ट: मानसून के तय समय से पहले पहुंचने के आसार, फिलहाल नहीं मिलेगी गर्मी से राहत


जयपुर. भीषण गर्मी से परेशान राजस्थानवासियों के लिए अच्छी खबर (Good News) है. दक्षिण पश्चिम मानसून ने तय समय से 3 दिन पहले केरल में दस्तक दे दी है. मानसून (Monsoon) के केरल में दस्तक देने से अब राजस्थान में भी इसके तय समय से पहले आने की उम्मीदें बढ़ गई हैं. आमतौर पर मानसून 1 जून के आसपास केरल में दस्तक देता है. उसके बाद यह मानसून राजस्थान में 25 जून के आसपास प्रवेश करता है. लेकिन इस बार तय समय से पहले आने की उम्मीद है. राजस्थान में 10 जून से लेकर 15 जून के आसपास प्री-मानसून एक्टिविटीज शुरू हो जाती है. फिलहाल राजस्थान में मौसम शुष्क बना रहेगा.

मौसम विभाग के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया कि राजस्थान में आगामी चार-पांच दिन तक मौसम मुख्यतः शुष्क बना रहेगा. हालांकि भरतपुर संभाग के जिलों में सोमवार को छिटपुट स्थानों पर हल्के से मध्यम दर्जे का मेघगर्जन होने की संभावना है. वहीं राजस्थान के बीकानेर और जोधपुर संभाग के जिलों में आगामी 3 दिन तेज धूल भरी हवाएं चलने की प्रबल संभावना है. इस दौरान 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवायें चल सकती हैं.

पारे में होगी मामूली गिरावट
मौसम विभाग के निदेशक राधेश्याम शर्मा के अनुसार आगामी दिनों में राज्य में अधिकतम तापमान 45 डिग्री सेल्सियस के नीचे रहने की संभावना है. इसके कारण हीटवेव की संभावना नहीं है. इस बार राजस्थान जबर्दस्त हीट वेव की चपेट में रह चुका है. हीट वेव के कारण बाड़मेर समेत कुछ स्थानों पर हीट स्ट्रोक के केस भी सामने आये थे. पिछले दिनों राजस्थान के मौसम में आये बदलाव के कारण पारा कुछ लुढ़का था. लेकिन उसके बाद फिर पारे ने छलांग लगा दी थी जिससे गर्मी बढ़ गई.

गर्मी में इस बार पूरा राजस्थान जबर्दस्त तरीके से तपा है
उल्लेखनीय है कि इस बार गर्मी ने राजस्थान में कई बरसों का रिकॉर्ड तोड़ा है. इस बार गर्मी में राजस्थान के पश्चिमी इलाके समेत अन्य क्षेत्र भी खासे तपे हैं. गर्मी के कारण कई इलाकों की दिनचर्या भी अस्त-व्यस्त रही. लेकिन अब मानसून की समय पहले आने की संभावना से लोगों को उम्मीद है कि तन को झलसाने वाली गर्मी से राहत मिल सकेगी. मानसून भले भी 25 जून के आसपास आयेगा लेकिन उससे पहले होने वाली प्री-मानसून एक्टिविटीज से भी गर्मी से राहत मिलने के आसार जताये जा रहे हैं.

Tags: Jaipur news, Monsoon Session, Rajasthan news, Weather Update



Source link

Enable Notifications OK No thanks