Ranchi Violence: CM हेमंत ने उच्चस्तरीय जांच के दिए आदेश, गठित की 2 सदस्यीय समिति


रांची. निलंबित बीजेपी की प्रवक्ता नुपुर शर्मा (Nupur Sharma) और नवीन कुमार जिंदल (Naveen Kumar Jindal) की पैगंबर मोहम्मद के खिलाफ कथित विवादास्पद टिप्पणी को लेकर झारखंड की राजधानी रांची (Ranchi) में शुक्रवार को जुमे की नमाज के बाद भड़की हिंसा (Ranchi Violence), पथराव और आगजनी की जांच के लिए सरकार ने उच्चस्तरीय कमेटी का गठन किया गया है. मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन (Hemant Soren) ने शनिवार को मुख्य सचिव अमिताभ कौशल और अपर पुलिस महानिदेशक संजय लाटकर की दो सदस्यीय उच्च स्तरीय जांच कमिटी का गठन किया है. यह कमेटी सभी पहलुओं की जांच कर एक सप्ताह के अंदर अपनी रिपोर्ट सौंपेगी.

इस धार्मिक हिंसा में दो लोगों की मौत हुई है जबकि कई लोग घायल हुए हैं. शहर में व्याप्त तनाव के मद्देनजर रांची के 12 थाना क्षेत्रों में निषेधाज्ञा लागू कर दी गई है और पूरे रांची जिले में इंटरनेट सेवा को रविवार सुबह छह बजे तक के लिए बंद कर दी गई है. साथ ही राजधानी में बड़ी संख्या में पुलिस और अर्धसैनिक बलों की तैनाती भी की गई है.

झारखंड पुलिस के प्रवक्ता एवं महानिरीक्षक (कार्रवाई) एवी होमकर ने बताया कि शुक्रवार को हुई हिंसा और उसे नियंत्रित करने के लिए पुलिस द्वारा की गई कार्रवाई में घायल दो लोगों की देर रात मौत हो गई थी. उनके मुताबिक शुक्रवार की रात से शहर में स्थिति पूरी तरह से नियंत्रित एवं शांतिपूर्ण है. हालांकि, एहतियाती तौर पर शहर के 12 थाना क्षेत्रों में धारा-144 लागू कर निषेधाज्ञा का पालन कराया जा रहा है, ताकि हिंसा और उपद्रव से बचा जा सके. उन्होंने बताया कि रांची के हिंसाग्रस्त मेन रोड क्षेत्र में रैपिड एक्शन फोर्स (आरएएफ) की दो कंपनियां तैनात की गई हैं, जबकि आस-पास के संवेदनशील इलाकों में शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए महानिरीक्षक (आईजी) रैंक और उपमहानिरीक्षक (डीआईजी) रैंक के एक-एक अधिकारियों के अलावा पुलिस अधीक्षक (एसपी) रैंक के छह अधिकारियों और पुलिस उपाधीक्षक (डीएसपी) रैंक के सौ अधिकारियों सहित लगभग 2,500 पुलिसकर्मियों को भेजा गया है.

होमकर के मुताबिक आम जनता में विश्वास पैदा करने के लिए शनिवार की सुबह से दो बार आरएएफ एवं अन्य अर्धसैनिक बलों का मेन रोड और आस-पास के इलाके में फ्लैग-मार्च निकाला गया. शुक्रवार की हिंसा में 12 पुलिसकर्मियों समेत दो दर्जन लोग घायल हुए थे, जिनमें से कुछ को गोलियां भी लगी थीं.

Tags: CM Hemant Soren, Crime News, Jharkhand news, Nupur Sharma, Ranchi Police



Source link

Enable Notifications OK No thanks