रवि शास्त्री बोले- द्विपक्षीय टी20 सीरीज कोई याद नहीं रखता, यह फॉर्मेट सिर्फ वर्ल्ड कप में खेला जाए


नई दिल्ली. पूर्व भारतीय कोच रवि शास्त्री (Ravi Shastri) मानते हैं कि टी20 फॉर्मेट इंटरनेशनल टीमों के बीच द्विपक्षीय सीरीज के लिए नहीं है. बल्कि इसे सिर्फ वर्ल्ड कप तक ही सीमित रखा जाना चाहिए. शास्त्री की यह टिप्पणी भारत की दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 5 मैचों की टी20 सीरीज से पहले आई है. सीरीज 9 जून से शुरू हो रही है. भारत के सबसे सफल कोचों में से एक शास्त्री को यह भी लगता है कि खेल प्रेमियों के उत्साह को देखते हुए जहां तक छोटे फॉर्मेट की बात है, तो सबसे अच्छा तरीका फ्रेंचाइजी क्रिकेट के साथ हर 2 साल पर टी20 वर्ल्ड कप आयोजित कराया जाए. मालूम हाे कि अक्टूबर-नवंबर में टी20 वर्ल्ड कप ऑस्ट्रेलिया में होना भी है.

रवि शास्त्री ने क्रिकइंफो से कहा, ‘टी20 में काफी द्विपक्षीय क्रिकेट हो रहा है. मैंने यह पहले भी कहा है. यहां तक कि जब मैं भारतीय टीम का कोच था, तब भी. यह मेरे सामने हो रहा था.’ उन्होंने कहा कि यह टी20 क्रिकेट फुटबॉल की तरह से होना चाहिए. जहां, आप सिर्फ वर्ल्ड कप खेलते हो. द्विपक्षीय टूर्नामेंट को कोई याद नहीं रखता. भारतीय कोच के तौर पर शास्त्री का कार्यकाल पिछले साल खत्म हुआ था. उन्होंने कहा कि भारतीय कोच के तौर पर मुझे पिछले अपने कार्यकाल के दौरान वर्ल्ड कप को छोड़कर एक भी टी20 मैच याद नहीं है.

2 साल पर हो टी20 वर्ल्ड कप

उन्होंने कहा कि एक टीम वर्ल्ड कप जीतती है, वे इसे याद रखती हैं. दुर्भाग्य से हम नहीं जीत सके. इसलिए मुझे यह भी याद नहीं. शास्त्री ने कहा कि दुनिया भर में फ्रेंचाइजी क्रिकेट खेला जा रहा है. हर देश को अपना फ्रेंचाइजी क्रिकेट खेलने की अनुमति है, जो उनका घरेलू क्रिकेट है. फिर हर 2 साल में आप एक टी20 वर्ल्ड कप खेलो. इस बीच इंडियन प्रीमियर लीग के अगले 5 साल के चक्र के मीडिया एवं प्रसारण अधिकार जून में बिकेंगे.

आईपीएल 2 चरण में होगा

आईपीएल के भविष्य पर बात करते हुए पूर्व भारतीय सलामी बल्लेबाज आकाश चोपड़ा ने कहा कि मुझे लगता है कि भविष्य में प्रत्येक कैलेंडर वर्ष में आईपीएल के 2 चरण हो सकते हैं. और यह भी ज्यादा दूर की बात नहीं है. शास्त्री ने भी चोपड़ा से सहमति जताई. उन्होंने कहा कि यह भविष्य है. उन्होंने कहा कि आगे यह हो सकता है. 140 मैचों को 70-70 में बांट दिया जाए, दो सीजन में. आप कुछ नहीं कह सकते.

संगीत सेरेमनी में ढोल की थाप पर थिरकते नजर आए दीपक चाहर और जया भारद्वाज, देखें वायरल VIDEO

भारत में क्रिकेट ओवरडोज नहीं

उन्होंने कहा कि आप सोच सकते हो कि यह अत्यधिक है, लेकिन भारत में कुछ भी ओवरडोज नहीं है. मैं बायो-बबल के बाहर लोगों को देख चुका हूं. कोविड-19 से बाहर आने के बाद पिछले कुछ महीनों में लोगों ने किस तरह इसकी समीक्षा की है और वे इसके हर पल का लुत्फ उठा रहे हैं. इसके खत्म होने पर उन्हें निराशा भी हो रही है.

Tags: BCCI, ICC, India vs South Africa, Ravi shastri, T20 World Cup, Team india

image Source

Enable Notifications OK No thanks