‘विराट की खराब फॉर्म के लिए रवि शास्त्री जिम्मेदार…’ पाकिस्तानी क्रिकेटर के अजीब बोल


नई दिल्ली. पाकिस्तान के पूर्व विकेटकीपर-बल्लेबाज राशिद लतीफ ने एक बड़ा ही अजीब सा दावा किया है. उनका मानना है कि विराट कोहली की खराब फॉर्म का कारण रवि शास्त्री का भारत का कोच बनना रहा. लतीफ ने यहां तक कहा कि अगर शास्त्री भारतीय टीम के हेड कोच नहीं बनते तो कोहली आउट ऑफ फॉर्म नहीं होते. उन्होंने कहा कि शास्त्री 2017 से 2021 तक भारतीय टीम के मुख्य कोच थे, तब वह भारतीय टीम को कोचिंग देने का कोई काम नहीं करते थे.

दुनिया के धुरंधर बल्लेबाजों में शुमार विराट कोहली ने 2 साल से भी ज्यादा वक्त से कोई शतक नहीं लगाया है. वह आईपीएल के पिछले सीजन (IPL-2022) में भी बल्ले से खास योगदान नहीं दे सके. विराट नवंबर 2019 से किसी भी फॉर्मेट में शतक दर्ज करने में विफल रहे हैं. तब उन्होंने बांग्लादेश के खिलाफ टेस्ट मैच में अपने करियर का 70वां अंतरराष्ट्रीय शतक जमाया था.

इसे भी देखें, इंग्लैंड दौरे पर कोच, कप्तान और उप-कप्तान सभी बदले, जीते तो वर्ल्ड चैंपियनशिप में मिलेगा बड़ा फायदा

राशिद लतीफ ने यूट्यूब चैनल ‘कॉट बिहाइंड’ पर कहा, ‘यह सब (विराट का फॉर्म में ना होना) रवि शास्त्री की वजह से हुआ है. आपने अनिल कुंबले जैसे दिग्गज खिलाड़ी को दरकिनार कर दिया और रवि शास्त्री कोच के तौर पर जिम्मेदारी संभालने आए. उनके पास कोचिंग की मान्यता थी या नहीं, मुझे नहीं पता.’

लतीफ ने आगे कहा कि कोहली के अलावा और भी लोग रहे होंगे जिन्होंने शास्त्री को टीम में लाने में अहम भूमिका निभाई होगी. शास्त्री ने 2017 में अनिल कुंबले से कोचिंग की जिम्मेदारी संभाली. उन्होंने कहा, ‘वह एक टीवी प्रेजेंटर थे. कोचिंग का उन्हें कोई अनुभव नहीं था. विराट कोहली को छोड़कर, मुझे यकीन है कि और भी लोग होंगे जिन्होंने शास्त्री को अंदर लाने में भूमिका निभाई होगी लेकिन अब यह उलटा पड़ रहा है, है ना? अगर वह कोच नहीं बनते तो वह (कोहली) आउट ऑफ फॉर्म नहीं होते.’

शास्त्री पहले एक टीम निदेशक थे, जिन्हें क्रिकेट सलाहकार समिति (CAC) द्वारा कोच के रूप में नियुक्त किया गया था. इस समिति में दिग्गज सचिन तेंदुलकर, वीवीएस लक्ष्मण और सौरव गांगुली शामिल थे. 2019 में वनडे वर्ल्ड कप के बाद शास्त्री को भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने 2021 टी20 विश्व कप तक भारत के कोच के रूप में फिर से नियुक्त किया. शास्त्री के हटने के बाद राहुल द्रविड़ ने हेड कोच की जिम्मेदारी संभाली.

लतीफ ने 1992 से 2003 तक पाकिस्तान के लिए 37 टेस्ट मैचों और 166 एकदिवसीय मैच खेले. उन्होंने टेस्ट में 1381 रन और वनडे में 1,709 रन बनाए. उन्होंने दोनों फॉर्मेट में कुल 301 कैच और 49 स्टंपिंग भी की.

Tags: Indian cricket, Pakistan cricket, Ravi shastri, Virat Kohli

image Source

Enable Notifications OK No thanks