RBI Data: लिस्टेड कंपनियों की ऑपरेटिंग प्रॉफिट ग्रोथ चौथी तिमाही में घटी, पढ़िए डिटेल रिपोर्ट


मुंबई . शेयर बाजार में लिस्टेड प्राइवेट कंपनियों का खर्च बढ़ने से उनके ऑपरेटिंग प्रॉफिट में वित्त वर्ष 2021-22 की चौथी तिमाही में घट गई है. भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के आंकड़ों से यह जानकारी सामने आई है. आरबीआई ने जनवरी-मार्च 2022 तिमाही में निजी कंपनियों के प्रदर्शन पर आधारित आंकड़े जारी किए हैं.

ये आंकड़े 2,758 लिस्टेड गैर-सरकारी एवं गैर-वित्तीय कंपनियों के संक्षिप्त तिमाही वित्तीय परिणामों पर आधारित हैं. इसके मुताबिक, पिछले वित्त वर्ष की चौथी तिमाही में विनिर्माण कंपनियों का परिचालन लाभ तेजी से घटा. यह आंकड़ा घटकर सात प्रतिशत रह गया जो एक साल पहले समान तिमाही में 70 प्रतिशत था.

यह भी पढ़ें – RBI ने क्रेडिट और डेबिट कार्ड से जुड़े नियमों को लागू करने की समयसीमा बढ़ाई, जानिए नई डेडलाइन

 सर्विस सेक्टर का प्रॉफिट घटा
सेवा क्षेत्र (गैर-आईटी) में कंपनियों के मामले में ऑपरेटिंग प्रॉफिट में वृद्धि एक साल पहले की अवधि में 62.5 प्रतिशत की तुलना में 2021-22 की चौथी तिमाही में सुस्त पड़कर 6.1 प्रतिशत पर आ गई. आईटी कंपनियों के मामले में ऑपरेटिंग प्रॉफिट 19.7 प्रतिशत से घटकर 5.9 प्रतिशत हो गया.

बिक्री बढ़ी
आरबीआई के आंकड़े बताते हैं कि 2,758 सूचीबद्ध निजी गैर-वित्तीय कंपनियों की बिक्री 2021-22 की चौथी तिमाही में एक साल पहले की तुलना में 22.3 प्रतिशत बढ़ गई. पिछले वर्ष की समान अवधि में यह वृद्धि 22.8 प्रतिशत रही थी.

यह भी पढ़ें- RBI Data : बैंकों के लिए राहत, कर्ज में बढ़ोतरी 3 साल के उच्च स्तर पर पहुंची

आरबीआई ने कहा, ‘विनिर्माण क्षेत्र की 1,709 सूचीबद्ध निजी कंपनियों की कुल बिक्री ने समाप्त वित्त वर्ष की चौथी तिमाही में 24.6 प्रतिशत की स्थिर वृद्धि दर्ज की. इसमें पेट्रोलियम, अलौह धातुओं, लोहा एवं इस्पात, रसायन और कपड़ा उद्योगों में उच्च बिक्री वृद्धि की अहम भूमिका रही.’

गैर-आईटी सर्विस कंपनियों की बिक्री बढ़ी
आईटी कंपनियों ने 2021-22 की चौथी तिमाही के दौरान बिक्री में 20.7 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की. परिवहन, व्यापार, दूरसंचार, होटल और रेस्तरां क्षेत्रों में स्थिर वृद्धि के कारण जनवरी-मार्च 2022 की अवधि में गैर-आईटी सेवा कंपनियों की बिक्री 20.9 प्रतिशत बढ़ी. आरबीआई ने कहा कि आईटी कंपनियों के लिए शुद्ध लाभ मार्जिन स्थिर रहा जबकि गैर-आईटी सेवा कंपनियों के लिए यह दूरसंचार और परिवहन कंपनियों को हुए नुकसान के कारण नकारात्मक रहा.

Tags: Business news, Profit and loss accounts, RBI, Share market

image Source

Enable Notifications OK No thanks