आरबीआई ने निकाली ऑफिसर के पदों पर वैकेंसी , पोस्ट ग्रेजुएट हैं तो यहां करें आवेदन


RBI Recruitment 2022: रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया में नौकरी करने के लिए युवाओं के पास सुनहरा मौका है. रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने ग्रेड ए पदों पर भर्ती के लिए आवेदन आमंत्रित किए है. सभी योग्य और इच्छुक उम्मीदवार इन पदों पर आवेदन के लिए आरबीआई के आधिकारिक वेबसाइट rbi.org.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. इन पदों आवेदन की प्रक्रिया 24 मई 2022 से शुरू हो गई है और आवेदन करने की अंतिम तिथि 9 जून 2022 है. वहीं ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि 13 जून निर्धारित की गई है. 

जानें वैकेंसी संबंधित जानकारी 
आरबीआई द्वारा जारी नोटिफिकेशन के अनुसार इस भर्ती प्रक्रिया के तहत कुल 3 पदों पर वैकेंसी निकाली गई है. जिसके तहत रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया में क्यूरेटर के 1 पद, आर्किटेक्ट के 1 पद और फायर ऑफिसर के 1 पद पर भर्ती की जाएगी.  इन पदों पर उम्मीदवारों का चयन प्रिलिमनरी परीक्षा, डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन और इंटरव्यू के आधार पर किया जाएगा. 

जानें शैक्षणिक योग्यता 
क्यूरेटर पदों पर भर्ती के लिए उम्मीदवार के पास किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या संस्थान से न्यूनतम 55% अंकों के साथ पोस्ट ग्रेजुएशन की डिग्री होनी चाहिए. जबकि, फायर ऑफिसर के लिए संबंधित विषय में B.E / B.Tech की डिग्री होनी चाहिए.

जानें आयु सीमा 
इन पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की आयु 21 साल से 32 साल के बीच होनी चाहिए और अधिक विस्तृत जानकारी के लिए आधिकारिक नोटिफिकेशन चेक कर सकते हैं. 

जानें कितना देना होगा आवेदन शुल्क 
इन पदों पर आवेदन करने वाले सामान्य, अन्य पिछड़ा वर्ग और आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के उम्मीदवारों को 600 रुपए आवेदन शुल्क जमा करना होगा. सरकारी नियमों के अनुसार अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति / दिव्यांग उम्मीदवारों को 100 रुपए देना होगा. उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन पूरी डिटेल्स पहले चेक कर ले ताकि आवेदन करते समय उम्मीदवारों को किसी भी तरह की कोई परेशानी न हो. 

यह भी पढ़ें:

PSSSB Bharti 2022: पंजाब में एक्साइज और टैक्सेशन इंस्पेक्टर पदों पर निकली भर्ती, रखते हैं ये योग्यता तो इस तारीख के पहले करें अप्लाई 

UP Board Result 2022: यूपी बोर्ड 10वीं और 12वीं की रिजल्‍ट डेट पर Latest Update क्या है, किस तारीख तक जारी हो सकता है पर‍िणाम? जानें 

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI

Source link

Enable Notifications OK No thanks