RBI Monetary Policy Update: जीडीपी वृद्धि 7.2% रहने का अनुमान, रेपो रेट में कोई बदलाव नहीं


RBI Monetary Policy Update: भारतीय रिजर्व बैंक की द्विमासिक मौद्रिक नीति की बैठक में इस बार भी नीतिगत दरों में बदलाव नहीं किया गया है. बैंक ने रेपो रेट को 4 प्रतिशत पर बरकरार रखा है. रिवर्स रेपो रेट भी पहले की तरह ही 3.35 प्रतिशत पर बनी रहेगी.

यह लगातार 11वीं बैठक है जब शीर्ष बैंक ने नीतिगत ब्याज दरों में कोई बदलाव नहीं किया है. भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास ने केंद्रीय बैंक की मौद्रिक नीति समिति की बैठक के फैसलों के बारे में मीडिया को जानकारी दी. उन्होंने बताया कि आरबीआई ने चालू वित्त वर्ष में देश की आर्थिक वृद्धि दर बढ़िया रहने का अनुमान व्यक्त किया है. शक्तिकांत दास ने कहा कि अर्थव्यवस्था में नकदी के प्रवाह को बढ़ाने के लिए रिवर्स रेपो रेट नहीं बढ़ाने का फैसला किया गया है.

बता दें कि रेपो रेट वो दर है जिस पर तमाम बैंक देश के शीर्ष बैंक आरबीआई से कामकाज के लिए नकदी उधार लेते हैं. जबकि रिवर्स रेपो रेट वह दर होती है जिस पर बैंक अपने कामकाज के बाद बचा हुआ फंड रिजर्व बैंक में जमा करते हैं.न

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने भारत के सकल घरेलू उत्पाद (GDP) की वृद्धि को 2022-23 के लिए पहले के अनुमान 7.2 प्रतिशत से बढ़ाकर 7.8 प्रतिशत की वृद्धि का अनुमान लगाया है.

Tags: GDP growth, India GDP, RBI, RBI Governor, Rbi policy

image Source

Enable Notifications OK No thanks