RBSE 10th, 12th Result 2022: जानें राजस्थान बोर्ड कब जारी करेगा 10वीं और 12वीं का रिजल्ट


RBSE 10th, 12th Result 2022: राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, अजमेर (RBSE) द्वारा जल्द ही 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा का रिजल्ट जारी कर दिया जाएगा। जानकारी के मुताबिक इस महीने के अंत या अगले महीने की शुरुआत में रिजल्ट (RBSE Result 2022) की घोषणा कर दी जाएगी। राजस्थान बोर्ड ने रिजल्ट की तैयारियां लगभग पूरी कर ली हैं और अब जल्द ही रिजल्ट घोषित होने की तारीख जारी कर दी जाएगी।

राजस्थान बोर्ड द्वारा एक प्रैस कांफ्रेस कर नतीजे जारी किए जाएंगे। बोर्ड पहले 12वीं साइंस और कॉमर्स के नतीजे जारी करेगा और इसके बाद आर्ट्स का रिजल्ट जारी किया जाएगा। कहा जा रहा है कि 10वीं और 12वीं का रिजल्ट एक साथ भी जारी किया जा सकता है। हालांकि हमेशा बोर्ड दोनों ही कक्षाओं के रिजल्ट अलग-अलग जारी करता है।

छात्रों का रिजल्ट ऑफिशियल वेबसाइट rajeduboard.rajasthan.gov.in या rajresults.nic.in पर जारी किया जाएगा। छात्र इन्हीं वेबसाइट्स पर रिजल्ट चेक कर सकेंगे। आरबीएसई 12वीं की परीक्षा इस बार 24 मार्च से और 10वीं की परीक्षा 31 मार्च से शुरू हुईं थीं। इस साल राजस्थान बोर्ड 10वीं, 12वीं की परीक्षा में करीब 20 लाख छात्र-छात्राएं शामिल हुए थे।

रिजल्ट से अंसतुष्ट होने पर कर पाएंगे ये काम
इस बार छात्रों के लिए एक अच्छी खबर ये है कि रिजल्‍ट के बाद उन्हें रीइवेल्‍यूएशन कराने का मौका दिया जाएगा। किसी भी छात्र को अगर ऐसा लगता है कि उसे अपेक्षा से कम नंबर मिले हैं, तो वह रीइवेल्‍यूएशन के लिए आवेदन कर सकेगा। वहीं, जो छात्र एक या दो पेपर में फेल होंगे उनके लिए हमेशा की तरह सप्लीमेंट्री परीक्षा आयोजित की जाएगी।

पिछले साल ऐसा रहा था रिजल्ट
पिछले साल कोरोना महामारी के कारण 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं रद्द कर दी गई थीं और छात्रों को आंतरिक मूल्यांकन के आधार पर पास घोषित किया गया था। 10वीं के रिजल्ट की बात करें तो पिछले साल 80.63 फीसदी छात्र पास हुए थे, वहीं 12वीं के साइंस स्ट्रीम का रिजल्ट 91.96 प्रतिशत रहा, कॉमर्स में 94.49 फीसदी छात्र पास हुए और 90.70 फीसदी छात्र आर्ट्स में पास हुए।

Top 5 Medical Colleges in India: ये हैं भारत के टॉप 5 मेडिकल कॉलेज, जहां मिलती है शानदार एजुकेशन

Source link

Enable Notifications OK No thanks