Venus Pipes IPO: सबस्क्रिप्शन कल से, अप्लाई करने से पहले पढ़ लें ये खबर


नई दिल्ली. शेयर बाजार अस्थिर जरूर है, लेकिन IPOs का आना लगातार जारी है. हाल ही में एलआईसी का आईपीओ बंद हुआ है और कल दो नए आईपीओ खुलने वाले हैं. निवेशक इन दोनों में अप्लाई कर सकेंगे. एक है डेल्हीवेरी का तो दूसरा है वीनस पाइप्स का. डेल्हीवेरी के बारे में हम आपको पहले ही बता चुके हैं तो इस खबर में हम वीनस पाइप्स की बात करेंगे.

वीनस पाइप्स एंड ट्यूब्स 165 करोड़ रुपये का आईपीओ लेकर आया है. कल से पब्लिक सबस्क्रिप्शन की शुरुआत होगी और यह शुक्रवार 13 मई को समाप्त होगी. एंकर निवेशकों के लिए बोली हालांकि आज ही खुल गई है. फर्म ने अपने तीन दिन के इश्यू के लिए ₹310-326 प्रति शेयर का प्राइस बैंड तय किया है.

कंपनी पब्लिश इश्यू के माध्यम से 50.74 लाख फ्रेश इक्विटी शेयर बेचेगी और ऑफर-फॉर-सेल (OFS) के तहत कोई शेयर बाजार में नहीं आएगा. प्राइस बैंड के ऊपरी आंकड़े के लिहास से देखा जाए तो कंपनी बाजार से आईपीओ के जरिए लगभग 165 करोड़ रुपये जुटाने वाली है.

ये भी पढ़ें – Delhivery IPO: कल से अप्लाई कर पाएंगे आप, जानिए ग्रे-मार्केट में क्या है हाल

ग्रे मार्केट में 5 फीसदी का प्रीमियम

मनीकंट्रोल की एक खबर में इसके ग्रे मार्केट प्रीमियम के बारे में बताया गया है. मनीकंट्रोल ने लिखा, अनलिस्टेड मार्केट में नजर रखने वाले जानकारों के मुताबिक, वीनस पाइप्स के शेयर ग्रे मार्केट में करीब 360 रुपये पर ट्रेड कर रहे थे, जो इसके ऊपरी प्राइस बैंड से 34 रुपये या करीब 5 फीसदी अधिक है. वीनस पाइप्स के शेयरों का अलॉटमेंट 19 मई को फाइनल हो सकता है और लिस्टिंग 24 मई को हो सकती है.

क्या कहते हैं एक्सपर्ट

एंटीक स्टॉक ब्रोकिंग ने एक नोट में कहा,”वीनस ने वित्त वर्ष 2019-21 के दौरान अपनी क्षमता में बढ़ोतरी की, जिससे इसका रेवेन्यू इस दौरान 60 फीसदी CAGR की दर से बढ़ा है. मजबूत एसेट यूटिलाइजेशन और बेहतर मुनाफे के साथ रिटर्न के अनुपात में अच्छा सुधार हुआ है. वीनस पाइप्स बढ़ती हुई मांग को पूरा करने के लिए अपनी क्षमता को दोगुना करने, प्रोडक्ट पोर्टफोलियो को बढ़ाने और बैकवर्ड इंटीग्रेशन के जरिए ऑपरेशनल दक्षता बढ़ाने की कोशिश कर रही है. इसके लिए कंपनी आईपीओ के जरिए जरूरी फंडिंग जुटाने की योजना बना रही है.”

ये भी पढ़ें – LIC IPO: लिस्टिंग के दिन प्रॉफिट निकालना चाहिए या होल्ड करना बेहतर?

कंपनी के बारे में जरूरी जानकारी

वीनस पाइप्स एंड ट्यूब्स का मुख्यालय गुजरात में है और ये स्टेनलेस स्टील पाइप और ट्यूब बनाती और इनका एक्सपोर्ट भी करती है. यह कंपनी वीनस ब्रांड नाम से केमिकल, इंजीनियरिंग, खाद, फार्मा, पॉवर, फूड प्रोसेसिंग, पेपर और तेल व गैस सेक्टर को अपने प्रोडक्ट्स की सप्लाई करती है. कंपनी के प्रोडक्ट्स भारत समेत ब्राजील, ब्रिटेन और इजराइल समेत 18 देशों को सप्लाई होते हैं.

प्राप्त जानकारी के अनुसार, कंपनी के मुनाफे में लगातार वृद्धि हो रही है. वित्त वर्ष 2022 के शुरुआती 9 महीने (अप्रैल-दिसंबर 2021) में कंपनी की आमदनी 276 करोड़ रुपये और मुनाफा 23 करोड़ रहा है. वहीं वित्त वर्ष 2021 में कंपनी की आमदनी 309 करोड़ रुपये रही थी, जिससे उसे 23.6 करोड़ का मुनाफा हुआ था.

Tags: IPO, Stock market

image Source

Enable Notifications OK No thanks