Record number of job offers at IIT Delhi this placement season


भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) दिल्ली को इस वर्ष 2022 की कक्षा के लिए अंतिम प्लेसमेंट के पहले 15 दिनों में अब तक के सबसे अधिक नौकरी के प्रस्ताव (1250 से अधिक) प्राप्त हुए हैं। IIT में रिक्रूटर्स द्वारा दी जाने वाली औसत सैलरी में भी 20% की बढ़ोतरी हुई है।

लगातार दूसरे वर्ष वर्चुअल मोड में 1 दिसंबर से शुरू हुए प्लेसमेंट सीजन में पिछले वर्ष की तुलना में इस अवधि के दौरान कैंपस द्वारा प्राप्त प्रस्तावों की संख्या में 45% से अधिक की वृद्धि देखी गई है। यहां तक ​​कि इस साल मिले पीपीओ भी पिछले पांच साल में सबसे ज्यादा थे।

IIT द्वारा साझा की गई एक विज्ञप्ति के अनुसार, अब तक लगभग 180 पीपीओ प्राप्त हुए हैं और सात छात्रों ने स्थगित प्लेसमेंट का विकल्प चुना है। डिफर्ड प्लेसमेंट की सुविधा उन छात्रों के लिए उपलब्ध है जो स्नातक स्तर की पढ़ाई के बाद एक स्टार्ट-अप स्थापित करना चाहते हैं। आस्थगित प्लेसमेंट विकल्प चुनने वाले छात्र इस विकल्प का लाभ उठाने के बाद 2 साल के भीतर एक बार प्लेसमेंट सेवाओं का लाभ उठा सकते हैं यानी 2023-24 तक।

मुआवजे की पेशकश के संदर्भ में दी जाने वाली नौकरियों की गुणवत्ता में भी वृद्धि हुई है। संस्थान के बयान के अनुसार, इस चरण में प्लेसमेंट सुविधाओं का लाभ उठाने में रुचि दिखाने वाले लगभग 80% छात्रों को अब तक 200 से अधिक कंपनियों के 350 से अधिक जॉब प्रोफाइल पर चयन के साथ भर्ती किया गया है।

ऑफर की संख्या के मामले में कैंपस में शीर्ष पांच रिक्रूटर्स में EXL एनालिटिक्स, ग्रेविटॉन रिसर्च कैपिटल एलएलपी, एचसीएल टेक्नोलॉजीज, जगुआर लैंड रोवर इंडिया लिमिटेड, माइक्रोसॉफ्ट शामिल हैं। विज्ञप्ति के अनुसार, माइक्रोसॉफ्ट ने कैंपस में सबसे ज्यादा ऑफर (लगभग 60) दिए, जबकि राकुटेन मोबाइल, जापान ने सबसे ज्यादा अंतरराष्ट्रीय ऑफर दिए।

हांगकांग, जापान, मध्य पूर्व, नीदरलैंड, दक्षिण कोरिया, ताइवान और अमेरिका में फैले भौगोलिक क्षेत्रों में छात्रों द्वारा 40 अंतर्राष्ट्रीय प्रस्ताव प्राप्त किए गए। इसमें 9 अंतरराष्ट्रीय प्री-प्लेसमेंट ऑफर भी शामिल हैं। पिछले साल (2020-21) छात्रों को 22 अंतर्राष्ट्रीय प्रस्ताव मिले (अंतर्राष्ट्रीय स्थानों पर 6 पीपीओ सहित)।

अधिकांश छात्रों ने अपने तकनीकी मूल में नौकरी का विकल्प चुना है। आईटी और विश्लेषिकी कुछ विभागों जैसे कंप्यूटर विज्ञान, गणित और कंप्यूटिंग आदि के लिए महत्वपूर्ण हैं; ‘वित्त’ ट्रैक के तहत पंजीकृत कंपनियां फिनटेक भूमिकाओं के लिए भर्ती कर रही हैं और ‘अन्य’ क्षेत्र के तहत पंजीकृत कंपनियों में कई ‘कोर’ क्षेत्र की कंपनियां भी शामिल हैं। इसके अलावा, प्रबंधन अध्ययन के छात्रों ने ‘प्रबंधन’ में भूमिकाओं का विकल्प चुना।

800 से अधिक जॉब प्रोफाइल की पेशकश करने वाले क्षेत्रों में 400 से अधिक संगठनों ने अब तक छात्रों को काम पर रखने के लिए पंजीकरण कराया है। IIT विज्ञप्ति के अनुसार, “आने वाले दिनों में कई कंपनियां निर्धारित की जाएंगी। प्लेसमेंट सीजन मई के अंत तक चलता है।” प्रथम चरण का समापन दिसंबर के अंत में होगा जबकि द्वितीय चरण जनवरी से मई के बीच आयोजित किया जाएगा।

“हमने पारंपरिक प्रोफाइल के अलावा नए जमाने के डोमेन जैसे आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, बिग डेटा और क्लाउड सॉल्यूशंस, हाई वॉल्यूम मैन्युफैक्चरिंग के लिए डिजाइन डेवलपमेंट, मशीन लर्निंग, रोबोटिक्स आदि में भर्ती करने वालों का स्वागत किया।” , कैरियर सेवा कार्यालय, आईआईटी दिल्ली।

.

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Enable Notifications OK No thanks