रिकवर हो रहा Crypto मार्केट फ‍िर लगा सकता है गोता, इस एक्‍सपर्ट ने लगाया अनुमान


क्रिप्‍टोकरेंसी (Cryptocurrency) मार्केट कई महीनों से अनिश्‍चि‍तता का दौर देख रहा है। दुनिया की सबसे पॉपुलर क्रिप्‍टोकरेंसी बिटकॉइन (Bitcoin) रिकॉर्ड गिरावट के बाद 20 हजार डॉलर के आसपास कारोबार कर रही है। हालांकि इस हफ्ते क्रिप्‍टो मार्केट में थोड़ा सुधार दिखाई दिया है, लेकिन विशेषज्ञ आने वाले खतरों को लेकर भी आगाह कर रहे हैं। बिटमेक्स (BitMEX) के पूर्व सीईओ आर्थर हेस ने एक गंभीर दृष्टिकोण अपनाते हुए लेटेस्‍ट ट्विटर थ्रेड में कहा है कि यह राहत कुछ समय के लिए हो सकती है। शॉट टर्म में फोर्स्‍ड सेलिंग पूरे मार्केट को नीचे खींच सकती है।

cryptopotato की रिपोर्ट के अनुसार, आर्थर हेस ने निकट अवधि में बिटकॉइन की तेजी से बिक्री की संभावना की भविष्यवाणी की, जोकि इसकी कुल होल्डिंग्स का लगभग आधा हिस्सा है। क्रिप्टो में उधार देने वाले प्लेटफॉर्म्‍स पर चुटकी लेते हुए
बिटमेक्स के पूर्व सीईओ ने उनके “कमजोर रिस्‍क मैनेजमेंट” स्‍ट्रैटिजी के साथ-साथ उधार की उदार शर्तों की ओर भी इशारा किया। साथ ही बिटकॉइन और ईथीरियम (ETH) की जबरन बिक्री की भी उम्‍मीद जताई। 

मशहूर स्टॉक-पिकर और बर्कशायर हैथवे के CEO वॉरेन बफे का हवाला देते हुए आर्थर हेस ने यह भी कहा कि क्रिप्टो मार्केट यह पता लगा रहा है कि कौन इसमें संभलकर नहीं चल रहा। उन्‍होंने कहा कि मार्केट में तेजी से गिरावट ने क्रिप्टो सेक्‍टर की कई प्रमुख कंपनियों की कमजोरियों को उजागर किया है। हेस ने कई और बातों का जिक्र किया, जो आनेवाले दिनों में संभावित रूप से मौजूद कई जोखिमों को सामने लाएंगे।  

उनकी टिप्पणी ऐसे समय में आई है जब DeFi के साथ ही पूरा क्रिप्टो सेक्‍टर बीते दिनों फैली अफवाहों का खामियाजा भुगत रहा है। पिछले हफ्ते, हेस ने तर्क दिया था कि बिटकॉइन 20 हजार डॉलर पर एक बेस बना रहा है, जबकि ईथीरियम अपने नुकसान को 1 हजार डॉलर तक सीमित करने की कोशिश कर रहा है। 

गौरतलब है कि क्रिप्‍टो मार्केट में बीते दो दिनों से तेजी देखी जा रही है। Bitcoin से लेकर Dogecoin तक, ज्यादातर क्रिप्टोकरेंसी की कीमतों में डबल डिजिट से बढ़ोत्तरी हुई है। बिटकॉइन दो दिन पहले, यानि कि शनिवार को 1.5 साल के निचले स्तर तक गिर गया था। बड़ी गिरावट ने निवेशकों की सांसें जैसे रोक दी थीं। लेकिन रविवार का दिन ढलते-ढलते मार्केट में सुधार होने लगा और आज की सुबह क्रिप्टोकरेंसी के लिए जोरदार तरीके से शुरू हुई। 
 

भारतीय एक्सचेंजों में क्रिप्टोकरेंसी की कीमतें

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

संबंधित ख़बरें

Source link

Enable Notifications OK No thanks