REET 2022: रीट लेवल 1 के लिए परीक्षा तारीखों का हुआ ऐलान, यहां चेक करें लेटेस्ट अपडेट


नवीन वैष्णव, अजमेर: राजस्थान में तृतीय श्रेणी शिक्षक बनने के लिए अब अभ्यर्थियों को रीट (REET) के साथ ही प्रतियोगी परीक्षा भी पास करनी होगी। इसके लिए राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड की ओर से नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है। प्रतियोगी परीक्षा का आयोजन जनवरी माह में किया जाना प्रस्तावित है। माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की ओर से राजस्थान अध्यापक पात्रता परीक्षा (REET) के लिए आवेदन मांगे जा रहे हैं। 19 मई को आवेदन के लिए चालान जनरेट करने की अंतिम तिथि होगी।

अब तक बोर्ड को दोनों लेवल में लगभग 13 लाख आवेदन प्राप्त हो चुके हैं। बोर्ड की ओर से यह परीक्षा 23 और 24 जुलाई को आयोजित (REET 2022 Date) किया जाने का निर्णय लिया गया है। इस दिनांक पर परीक्षा करवाने के लिए बोर्ड की सभी तैयारियां भी की जा रही है। सफल अभ्यर्थी ही दे सकेंगे प्रतियोगी परीक्षा। रीट परीक्षा में चयनित अभ्यर्थियों को सीधी भर्ती प्रतियोगी परीक्षा भी पास करनी होगी। यह परीक्षा राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड की ओर से आयोजित होगी।

बोर्ड के चेयरमैन हरिप्रसाद शर्मा ने नोटिफिकेशन जारी कर बताया कि रीट पात्रता परीक्षा (REET 2022) में लेवल 1 और 2 के सफल अभ्यर्थियों के लिए सीधी भर्ती परीक्षा बोर्ड की ओर से होगी। इस परीक्षा को जनवरी 2023 में करवाए जाने का निर्णय किया है। पूर्व में रीट के मार्क्स व पुराने नंबरों के आधार पर होता था चयन।

आपको बता दें कि पहले रीट परीक्षा में प्राप्त नम्बर के साथ ही अभ्यर्थी की एजुकेशन में मिले नम्बर के आधार पर मेरिट बनाई जाती थी। इसके आधार पर ही तृतीय श्रेणी शिक्षकों को नियुक्ति मिलती थी लेकिन इस बार से सरकार ने प्रतियोगी परीक्षा करने व इसका जिम्मा राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड को दिया है।

अपनी अंग्रेज़ी वोकेबुलरी को कैसे बढ़ाएं

Source link

Enable Notifications OK No thanks