दूर करें Aadhar से जुड़े भ्रम: हर जगह ये जरूरी नहीं, बिना आधार के भी हो सकते हैं बहुत सारे काम!


नई दिल्‍ली. आज आधार (Aadhar) कार्ड पहचान का सबसे महत्‍वपूर्ण दस्‍तावेज बन चुका है. यही कारण है कि बैंक खाता खोलने से लेकर होटल में कमरा बुक करने तक में इसका इस्तेमाल हो रहा है. लेकिन, भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) के बैंगलुरु क्षेत्रीय कार्यालय द्वारा 27 मई को जारी एक प्रेस नोट के बाद आधार के इस्तेमाल को लेकर लोगों के मन में संशय उत्‍पन्‍न हो गया है. प्रेस नोट में आधार की फोटोकॉपी सिनेमा हाल और होटल में न देने की सलाह दी गई थी. इसका कारण यह बताया गया था कि ये आधार के लाइसेंस्‍ड यूजर्स नहीं हैं और इन जगहों पर आधार फोटोकॉपी का मिस्‍यूज़ हो सकता है.

हालांकि, बाद में यूआईडीएआई ने अपने इस प्रेस नोट को वापस ले लिया और कहा कि आधार कार्डधारकों को अपने आधार नंबर का उपयोग करने और उसे शेयर करते समय सामान्‍य विवेक का सहारा लेना चाहिए. यूआईडीएआई ने बताया कि आधार पूरी तरह सुरक्षित है और इसकी सुरक्षा के पुख्‍ता प्रबध किए गए हैं. अब आधार यूजर्स यूआईडीएआई की “सामान्‍य विवेक” उपयोग करने की सलाह को लेकर भ्रम में हैं कि आखिर वे कहां आधार कार्ड को पहचान-पत्र के रूप में प्रयोग करें और कहां नहीं.

ये भी पढ़ें :  रोकना है अपने Aadhar का दुरुपयोग तो जरूर उठाएं ये कदम, कोई भी नहीं लगा पाएगा आपके डेटा में सेंध

क्‍या होटल, सिनेमा हॉल में यह जरूरी है?  
मनीकंट्रोल डॉट कॉम की एक रिपोर्ट के अनुसार होटल, मॉल या ऐसे ही कई दूसरे संस्‍थान अपने ग्राहक से उनकी पहचान के लिए किसी पहचान-पत्र की मांग कर सकते हैं, लेकिन वो ये निर्धारित नहीं कर सकते कि आप उन्‍हें कौन-सा पहचान-पत्र देंगे. मुंबई की लॉ फर्म पायनियर लीगल के पार्टनर अनुपम शुक्‍ला का कहना है कि पहचान और निवास के प्रमाण के रूप में बहुत से दस्‍तावेजों में से एक दस्‍तावेज है. होटल आदि जगहों पर आप आधार की जगह वोटर आईडी, ड्राइविंग लाइसेंस या पासपोर्ट जैसे दूसरे पहचान-पत्र भी दे सकते हैं.

डेटा प्राइवेसी कंसल्‍टेंट ऋषि वधवा का कहना है कि जब भी कोई निजी संस्‍थान आपसे आधार की मांग करे तो उन्‍हें वोटर आईडी जैसे अन्‍य पहचान-पत्र लेने के बारे में जरूर पूछें. अगर वे आधार देने पर ही जोर दें तो उन्‍हें आधार की डिजिटल मॉस्‍क्‍ड कॉपी दें.

म्‍युचूअल फंड में बिना आधार करें निवेश
म्‍युचूअल फंड में निवेश के लिए केवाईसी (KYC) ऑनलाइन और ऑफलाइन, दोनों तरीकों से की जा सकती है. फिजिकल प्रोसेस में निवेशक को अपने पैन कार्ड के साथ केंद्र और राज्‍य सरकार द्वारा जारी वैध अन्‍य दस्‍तावेज निवास प्रमाण के रूप में देना होता है. आधार भी इनमें से एक दस्‍तावेज है. ऑनलाइन केवाईसी में आधार की जरूरत होती है. लेकिन, इसके लिए भी आधार की फोटोकॉपी  म्‍युचूअल फंड, रजिस्‍ट्रार या ट्रांसफर एजेंट्स को भेजनी की जरूरत नहीं है. ईकेवाईसी ओटीपी के जरिए आधार ऑथेंटिकेशन कर पूरी की जा सकती है.

हर बैंक अकाउंट के लिए जरूरी नहीं आधार
बैंक अकाउंट खोलने के लिए आधार जरूरी नहीं है. आधार ऐसे बैंक अकाउंट को खोलने के लिए अनिवार्य है, जिसमें सरकारी सब्सिडी का लाभ उठाया जाता है. अगर आपके बैंक खाते में किसी सरकारी योजना के तहत सब्सिडी नहीं आनी है तो आप बैंक अकाउंट बैंक को बिना आधार कार्ड दिए भी खुलवा सकते हैं. बैंकबाजार के प्रवक्‍ता का कहना है कि ग्राहक यूआईडीएआई से वर्चुअल आईडी क्रिएट कर उसे आधार की जगह दे सकते हैं. यह आधार कार्ड की फोटोकॉपी देने से ज्‍यादा ठीक है.

ये भी पढ़ें :  PAN Card पर घर बैठे बदल सकते हैं अपनी फोटो, बेहद आसान है यह काम, चाहिए बस मोबाइल और इंटरनेट

अब तो भारतीय स्‍टेट बैंक और कोटक महिंद्रा बैंक डिजिटल अकाउंट ऑफर कर रही हैं, जिसमें आपकी ईकेवाईसी ओटीपी आधारित आधार ऑथेंटिकेशन प्रक्रिया से पूरी की जाती है. वीडियो केवाईसी में भी आधार कार्ड की जरूरत होती है. जेटा इंडिया इंडियन सबकॉन्टिनेंट के बैंकिंग प्रसीडेंट मुरली नायर का कहना है कि अगर कोई बैंक अधिकारी वीडियो केवाईसी प्रोसेस में आधार मांगता है तो आधार के मध्‍य के 4 अंकों को छुपा लेना चाहिए, ताकि आपके आधार के सारे अंक नहीं दिखे और इसके दुरुपयोग की संभावना भी नगण्‍य हो जाए.

ये भी पढ़ें :  सरकार की मदद से मात्र 5,000 रुपये में शुरू करें ये बिजनेस, होगी बंपर कमाई!

बीमा पॉलिसी के लिए भी आधार की जरूरत नहीं
कवरफॉक्‍स डॉट कॉम के सीईओ संजीब झा का कहना है कि बीमा पॉलिसी का आधार के साथ लिंक्‍ड होना अनिवार्य नहीं है. अगर कोई व्‍यक्ति ई-केवाईसी के लिए आधार का प्रयोग करता है तो ऐसा करते वक्‍त उसे सावधानी बरतनी चाहिए ताकि उसके आधार का कोई दुरुपयोग न कर पाए. बजाज एलियांज जनरल इंश्‍योरेंस के ऑपरेशन्‍स एंड कस्‍टमर सर्विस के हेड और सीनियर प्रेसीडेंट केवी दीपू का कहना है कि बीमा पॉलिसी के लिए मॉस्‍क्‍ड आधार कॉपी और वर्चुअल आईडी भी दे सकते हैं. ओटीपी बेस्‍ट प्रोसेस से आधार ऑथेंटिकेशन पूरा कर लिया जाता है.

Tags: Aadhar, Uidai

image Source

Enable Notifications OK No thanks