भारत द्वारा टीकाकरण लक्ष्य से चूकने का दावा करने वाली रिपोर्ट ‘भ्रामक’: केंद्र


भारत द्वारा टीकाकरण लक्ष्य से चूकने का दावा करने वाली रिपोर्ट 'भ्रामक': केंद्र

भारत ने नौ महीने से भी कम समय में वैक्सीन की 100 करोड़ से अधिक खुराक दी है। (फाइल)

नई दिल्ली:

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने रविवार को जानकारी दी कि मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया गया है कि भारत COVID-19 टीकाकरण लक्ष्यों से चूक गया है, भ्रामक है।

एक आधिकारिक विज्ञप्ति में, मंत्रालय ने कहा, “एक प्रतिष्ठित अंतरराष्ट्रीय समाचार एजेंसी द्वारा हाल ही में प्रकाशित समाचार लेख में, यह दावा किया गया है कि भारत अपने टीकाकरण लक्ष्य से चूक गया है। यह भ्रामक है और पूरी तस्वीर का प्रतिनिधित्व नहीं करता है।”

इसमें लिखा है, “वैश्विक महामारी COVID-19 के खिलाफ लड़ाई में, भारत का राष्ट्रीय COVID-19 टीकाकरण कार्यक्रम टीकाकरण के लिए काफी कम जनसंख्या आधार वाले कई विकसित पश्चिमी देशों की तुलना में सबसे सफल और सबसे बड़े टीकाकरण कार्यक्रमों में से एक रहा है।”

मंत्रालय ने बताया कि 16 जनवरी, 2021 को राष्ट्रीय COVID टीकाकरण अभियान की शुरुआत के बाद से, भारत ने अपने पात्र नागरिकों को पहली खुराक का 90 प्रतिशत और दूसरी खुराक का 65 प्रतिशत से अधिक प्रशासित किया है।

इस अभियान में, भारत ने दुनिया में कई अभूतपूर्व उपलब्धियां हासिल की हैं, जिसमें नौ महीने से भी कम समय में 100 करोड़ से अधिक खुराक देना, एक ही दिन में 2.51 करोड़ खुराक देना और कई मौकों पर प्रतिदिन एक करोड़ खुराक देना शामिल है।

अन्य विकसित देशों की तुलना में, भारत ने अपने सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में 93.7 करोड़ (आरजीआई के अनुसार) के पात्र वयस्क नागरिकों को कोविड टीकाकरण के प्रशासन में बेहतर काम किया है।

पात्र आबादी के लिए पहली खुराक कवरेज के मामले में, अमेरिका ने अपनी आबादी का केवल 73.2 प्रतिशत, यूके 75.9 प्रतिशत, फ्रांस 78.3 प्रतिशत और स्पेन 84.7 प्रतिशत को कवर किया है। भारत पहले ही COVID-19 के खिलाफ टीके की पहली खुराक के साथ 90 प्रतिशत पात्र आबादी को कवर कर चुका है।

इसी तरह, टीकों की दूसरी खुराक के लिए, अमेरिका ने अपनी आबादी का केवल 61.5 प्रतिशत, ब्रिटेन ने 69.5 प्रतिशत, फ्रांस ने 73.2 प्रतिशत और स्पेन ने 81 प्रतिशत को कवर किया है। इस बीच, भारत ने COVID-19 के खिलाफ टीके की दूसरी खुराक के साथ पात्र आबादी के 65 प्रतिशत से अधिक को कवर किया है।

इसके अलावा, भारत में 11 से अधिक राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों ने पहले ही 100 प्रतिशत पहली खुराक टीकाकरण हासिल कर लिया है, जबकि तीन राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों ने COVID-19 के खिलाफ 100 प्रतिशत पूर्ण टीकाकरण (दूसरी खुराक सहित) हासिल कर लिया है। कई राज्यों में, संघ शासित प्रदेशों को जल्द ही 100 प्रतिशत टीकाकरण प्राप्त करने की उम्मीद है।

.

image Source

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Enable Notifications OK No thanks