गणतंत्र दिवस 2022: इतिहास, महत्व, रोचक तथ्य, जो आप सभी को जानना आवश्यक है


गणतंत्र दिवस 2022, गणतंत्र दिवस का महत्व
छवि स्रोत: पीटीआई

गाजियाबाद: गणतंत्र दिवस 2022 से पहले राष्ट्रीय ध्वज बेचने वाले सड़क किनारे ग्राहकों का इंतजार कर रहे हैं.

हाइलाइट

  • भारत 26 जनवरी, 2022 को 73वां गणतंत्र दिवस मनाएगा।
  • इस दिन का महत्व इसलिए है क्योंकि इसी दिन भारतीय संविधान लागू हुआ था।

भारत 26 जनवरी, 2022 को 73वां गणतंत्र दिवस मनाने के लिए पूरी तरह तैयार है। इस दिन का महत्व इसलिए है क्योंकि भारत का संविधान लागू हुआ और 26 जनवरी 1950 को भारत एक संप्रभु राज्य बन गया। जबकि भारत ने 1947 में ब्रिटिश राज से स्वतंत्रता प्राप्त की। , इस दिन भारत एक गणतंत्र बना था। इस दिन को राष्ट्रीय अवकाश के रूप में मनाया जाता है। इस दिन के प्रमुख आकर्षणों में से एक परेड है, जो नई दिल्ली में राजपथ से शुरू होती है और इंडिया गेट पर समाप्त होती है।

हर साल की तरह, भारत के राष्ट्रपति लाल किले, नई दिल्ली में भारत का राष्ट्रीय ध्वज, जिसे तिरंगा या तिरंगा भी कहते हैं, फहराएंगे।

इतिहास और महत्व

भारत ने 26 जनवरी 1950 को बीआर अंबेडकर द्वारा लिखित संविधान को अपनाया और तब से इस दिन को गणतंत्र दिवस के रूप में मनाया जाता है। भारत का संविधान देश को नियंत्रित करता है। नागरिकों के अधिकारों और राष्ट्र चलाने के सिद्धांतों की रक्षा के लिए भारत को एक स्वतंत्र संविधान की आवश्यकता थी। बीआर अम्बेडकर भारत के पहले कानून मंत्री और भारतीय संविधान के मुख्य वास्तुकार थे।

26 जनवरी को गणतंत्र दिवस के रूप में क्यों चुना गया था, इसका कारण यह था कि वर्ष 1930 में इस दिन, भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस (INC) ने ब्रिटिश शासन द्वारा पेश किए गए डोमिनियन स्टेटस को खारिज करते हुए भारतीय स्वतंत्रता की घोषणा (पूर्ण स्वराज) की घोषणा की थी।

इसके अतिरिक्त, भारत में हर साल 26 नवंबर को संविधान दिवस मनाया जाता है, क्योंकि 26 नवंबर, 1949 को भारत की संविधान सभा ने भारत के संविधान को अपनाया था।

रोचक तथ्य

देश को एक संप्रभु राज्य बनाने में गणतंत्र दिवस के महत्व से हर भारतीय वाकिफ है। लेकिन, यहां गणतंत्र दिवस के बारे में कुछ रोचक तथ्य हैं, जो इसे और खास बनाते हैं:

  1. राष्ट्रीय राजधानी में राजपथ पर गणतंत्र दिवस मनाया जाता है, इसके बाद परेड, राज्यों की झांकी, तोपखाने का प्रदर्शन आदि होता है।
  2. बहुप्रतीक्षित वार्षिक परेड राजपथ, दिल्ली से शुरू होती है और इंडिया गेट पर समाप्त होती है।
  3. औपचारिक कार्यक्रम भारतीय सेना, भारतीय नौसेना और भारतीय वायु सेना द्वारा भारत की सांस्कृतिक और सामाजिक विरासत, परेड और एयरशो को भी प्रदर्शित करता है।
  4. भारत के राष्ट्रपति देश के योग्य नागरिकों को पद्म पुरस्कार वितरित करते हैं।
  5. गणतंत्र दिवस परेड का लाइव वेबकास्ट भी हर साल उपलब्ध कराया जाता है।

यह भी पढ़ें: गणतंत्र दिवस 2022: ITBP के जवानों ने यह देशभक्ति गीत भारत को समर्पित किया | घड़ी

नवीनतम भारत समाचार

.

image Source

Enable Notifications OK No thanks