रोहित शर्मा, ऋषभ पंत और रविचंद्रन अश्विन आईसीसी की ‘वर्ष की टेस्ट टीम’ में शामिल; एकदिवसीय एकादश में कोई भारतीय नहीं | क्रिकेट समाचार – टाइम्स ऑफ इंडिया


DUBAI: तेजतर्रार रोहित शर्मा ने सलामी बल्लेबाज के रूप में, ऋषभ पंत को विकेटकीपर के रूप में और आर अश्विन को ICC पुरुषों की ‘टेस्ट टीम ऑफ द ईयर’ में अकेला विशेषज्ञ स्पिनर के रूप में दिखाया, लेकिन कोई भी भारतीय खिलाड़ी 2021 के लिए वैश्विक निकाय की ODI XI में शामिल नहीं था।
संयुक्त अरब अमीरात में एक विनाशकारी विश्व कप अभियान के कारण आईसीसी पुरुषों की ‘टी20 टीम ऑफ द ईयर’ में गैर-प्रतिनिधित्व किए जाने के बाद, यह कोई आश्चर्य की बात नहीं थी कि भारतीयों को शीर्ष निकाय की एकदिवसीय टीम में सिर्फ छह मैच खेलने के बाद भी चूकना नहीं था। इस सूची में आयरलैंड के छोटे से दो खिलाड़ियों को शामिल किया गया है।

भारत, टेस्ट में दुनिया में नंबर एक, हालांकि, खेल के सबसे लंबे प्रारूप के लिए साल की सर्वश्रेष्ठ टीम में तीन प्रतिनिधि हैं, जिसमें न्यूजीलैंड के ताबीज केन विलियमसन कप्तान हैं।
कुल मिलाकर, भारत ने 2021 में 14 टेस्ट खेले और उनमें से आठ में जीत हासिल करने में सफल रहा। उन्होंने पिछले साल तीन टेस्ट गंवाए, जिसमें न्यूजीलैंड के खिलाफ विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप (डब्ल्यूटीसी) फाइनल में दिल तोड़ने वाली हार भी शामिल थी।

रोहित, जिन्हें हाल ही में विराट कोहली के उत्तराधिकारी के रूप में भारत के सफेद गेंद के कप्तान के रूप में पदोन्नत किया गया था, ने कैलेंडर वर्ष में दो शतकों के साथ 47.68 की औसत से 906 रन बनाए।
रोहित के दोनों शतक इंग्लैंड के खिलाफ विपरीत परिस्थितियों में यादगार पारियां थे – एक चेन्नई में और दूसरा ओवल में घर से दूर ठंडी परिस्थितियों में।
पंत, जिन्होंने तीनों प्रारूपों में खुद को भारत की पहली पसंद विकेटकीपर-बल्लेबाज के रूप में स्थापित किया, ने अहमदाबाद में इंग्लैंड के खिलाफ एक यादगार शतक के साथ 12 मैचों में 39.36 की औसत से 748 रन बनाए। उन्होंने 23 पारियों में 39 आउट होने के लिए भी जिम्मेदार ठहराया, उनके दस्ताने में सुधार जारी रहा।
अनुभवी अश्विन ने नौ मैचों में 16.64 की औसत से 54 विकेट झटके, जिससे इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के खिलाफ घरेलू श्रृंखला में बड़ा प्रभाव पड़ा। उन्होंने 25.35 की औसत से 355 रन भी बनाए, जिसमें चेन्नई में इंग्लैंड के खिलाफ एक महत्वपूर्ण शतक भी शामिल था।
भारतीय तिकड़ी और विलियमसन के अलावा, ICC टेस्ट टीम में दिमुथ करुणारत्ने में एक श्रीलंकाई, मार्नस लाबुस्चगने में एक ऑस्ट्रेलियाई, इंग्लैंड के कप्तान जो रूट, न्यूजीलैंड के काइल जैमिसन और तीन पाकिस्तानी फवाद आलम, हसन अली और शाहीन अफरीदी हैं।

2021 की ICC टेस्ट टीम ऑफ द ईयर का नेतृत्व करते हुए, विलियमसन न्यूजीलैंड के लिए एक प्रभावशाली कप्तान थे, जिसने उन्हें साउथेम्प्टन में भारत के खिलाफ उद्घाटन विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप फाइनल में गौरव दिलाया।
वह बल्ले से भी स्थिर थे, उन्होंने 4 मैचों में 65.83 की औसत से एक शतक के साथ 395 रन बनाए।
भारत के खिलाड़ियों की गैरमौजूदगी के अलावा वनडे टीम में ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड, न्यूजीलैंड या वेस्टइंडीज का भी कोई खिलाड़ी नहीं है।
जिस टीम के कप्तान बाबर आजम हैं, उसके पास फखर जमान सहित उसके दो साथी हैं।
दक्षिण अफ्रीका के जेनमैन मालन और रासी वैन डेर डूसन, बांग्लादेशी शाकिब अल हसन, मुस्तफिजुर रहमान और मुशफिकुर रहीम, जो कि नामित विकेटकीपर भी हैं, आयरिशमैन पॉल स्टर्लिंग और सिमी सिंह के साथ श्रीलंकाई वनिन्दु हसरंगा और दिशमंथा चमीरा ने बाकी टीम का गठन किया।
भारत ने साल 2021 में छह वनडे खेले और दो में हारते हुए चार जीते।
XI में भारतीय खिलाड़ियों का चयन न होने का संबंध खराब प्रदर्शन के बजाय मैचों की कमी से है क्योंकि उन्होंने 2021 में खेली गई दोनों श्रृंखलाएं जीती हैं।
2021 में सभी एकदिवसीय मैच खेलने वाले एकमात्र भारतीय खिलाड़ी अनुभवी सलामी बल्लेबाज शिखर धवन हैं, जिन्होंने छह मैचों में 297 रन बनाए थे।
विराट कोहली, केएल राहुल और रोहित शर्मा की पसंद ने 2021 में केवल तीन एकदिवसीय मैच खेले और प्रमुख गेंदबाजों के लिए, जिन्होंने सभी छह मैच नहीं खेले।
भुवनेश्वर कुमार उन छह मैचों में से पांच में थे, जिनके विकेट दोहरे अंकों में नहीं थे (5 मैचों में से 9)।
वर्ष की टीम में जगह बनाने के लिए, अंक अर्जित करने के लिए पर्याप्त प्रभावशाली प्रदर्शन करने होंगे जो भारतीयों के पास नहीं थे।
आयरलैंड के स्टर्लिंग ने 2021 में 14 एकदिवसीय मैचों में 79.66 की औसत से 705 रन बनाए थे, जिससे उनका चयन स्वत: हो गया।
प्रोटियाज ओपनर जेनमैन ने 8 मैचों में लगभग 85 की औसत से 509 रन बनाए हैं।
11 खिलाड़ियों में सबसे कम खेलने वाले बाबर ने भी छह मैचों में दो शतकों के साथ 405 रन बनाए हैं जबकि टीम के साथी जमान ने साल में 369 रन बनाए हैं।

.

image Source

Enable Notifications OK No thanks